बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BSEB ने सक्षमता परीक्षा 2.0 के तिथि का किया ऐलान, इस दिन से आयोजित होगी एग्जाम, इतने नियोजित शिक्षक होंगे शामिल

BSEB ने सक्षमता परीक्षा 2.0 के तिथि का किया ऐलान, इस दिन से आयोजित होगी एग्जाम, इतने नियोजित शिक्षक होंगे शामिल

PATNA: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सक्षमता परीक्षा 2024 2.0 की तिथि जारी कर दी है। नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी बनाने के लिए परीक्षा का आयोजन होगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बताया है कि दूसरे चरण की सक्षमता परीक्षा का आयोजन 26 जून से 28 जून तक प्रदेश के ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन मोड में किया जाएगा। इस परीक्षा में 85000 से अधिक स्थानीय निकाय के शिक्षक सम्मिलित होंगे।

प्राथमिक विद्यालय के (कक्षा एक से पांच) शिक्षक अभ्यर्थियों, मध्य विद्यालय के (कक्षा छह से आठ) के शिक्षक अभ्यर्थियों, माध्यमिक विद्यालय के (कक्षा नौवीं से 10वीं) के शिक्षक अभ्यर्थियों एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय के (कक्षा 11वीं से 12वीं) के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए आयोजित इस परीक्षा में 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। जिसके लिए 2:30 घंट का समय निर्धारित रहेगा। BSEB ने जल्द एडमिट कार्ड जारी करने को कहा है।

परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए जिन शिक्षक आवेदकों का आवेदन पत्र ऑनलाइन विधि से उनके जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) के माध्यम से समिति को प्राप्त हुआ है, उनका प्रवेश पत्र समिति की वेबसाइट https://www.bsebsakshamta.com एवं http://secondary.biharboardonline.com/ पर जल्द ही अपलोड कर दिया जायेगा। वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक पर क्लिक कर एवं उस पर लॉग इन आइडी में अपना आवेदन नंबर एवं पासवर्ड में अपनी जन्मतिथि अंकित कर लॉगिन कर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

गौरतलब हो कि, माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 18 जून को किया जाना था, लेकिन अब ये परीक्षा 20 जून को होगी। बिहार एसटीईटी परीक्षा का आयोजन 20 जून को पूर्वनिर्धारित केंद्रों पर दो पालियों में किया जाएगा। इसके लिए अलग से एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। उम्मीदवारों को पहले जारी प्रवेश पत्र ही साथ लाना होगा।

Suggested News