बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

INTER रिजल्ट जारी करने का अपना ही एक साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने को तैयार BSEB, देश में सबसे पहले 12वीं का रिजल्ट करने का लगाएगी हैट्रिक

INTER रिजल्ट जारी करने का अपना ही एक साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने को तैयार BSEB, देश में सबसे पहले 12वीं का रिजल्ट करने का लगाएगी हैट्रिक

PATNA : कभी बिहार बोर्ड को बीमारु कहा जाता था, जिसके परीक्षा परिणाम हमेशा देर से आते थे। लेकिन पिछले कुछ सालों में स्थिति बदल गई है। अब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति उन एजुकेशन बोर्ड में शामिल है, जहां न सिर्फ समय पर परीक्षा आयोजित की जा रही है। बल्कि समय से पहले ही परिणाम भी जारी कर दिया जा रहा है। आज एक बार फिर से बिहार बोर्ड 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी करने जा रहा है। यह लगातार तीसरी बार होगा जब बिहार बोर्ड देश में  सबसे पहले इंटर का रिजल्ट जारी करेगा। 

तीन बजे शिक्षा मंत्री करेंगे रिजल्ट जारी

बिहार बोर्ड इंटर वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट ( BSEB Bihar Board Inter Result ) आज दोपहर तीन बजे घोषित किया जाएगा। रिजल्ट की घोषणा बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी करेंगे। इसकी जानकारी बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट biharboardonline.bihar.gov.in व biharboardonline.com पर चेक सकेंगे। उन्होंने बताया कि रिजल्ट घोषित करने के मौके पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार भी मौजूद रहेंगे।

2021 का रिकार्ड तोड़ा

बिहार बोर्ड ( BSEB ) इंटर परीक्षा समाप्त होने के महज 29 दिन में रिजल्ट घोषित किया जाएगा। अगर इंटर मूल्यांकन की बात करें तो मूल्यांकन समाप्त होने के छह दिनों के अंदर रिजल्ट की घोषणा की जाएगी। बिहार बोर्ड की मानें 2021 की तुलना में इस बार दस दिन पहले रिजल्ट की घोषणा होगी। इंटर परीक्षा 2021 का रिजल्ट 26 मार्च को घोषित किया गया था, जो अपने आप में एक रिकार्ड है। 

13 लाख परीक्षार्थियों की किस्मत का फैसला

इंटर परीक्षा एक फरवरी से 13 फरवरी तक ली गयी थी। परीक्षा में 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए। सबसे ज्यादा विज्ञान और कला संकाय में परीक्षार्थी थे। परीक्षा दो पाली में ली गयी थी। परीक्षा के बाद 24 फरवरी से दस मार्च तक मूल्यांकन किया गया। इससे पहले 50 फीसदी प्रश्नों के ओएमआर की जांच बोर्ड द्वारा की गयी थी। मूल्यांकन के साथ-साथ बोर्ड द्वारा रिजल्ट भी तैयार किया जा रहा था। बोर्ड की नयी तकनीक के कारण रिजल्ट तैयार करने में समय कम लगा।

Suggested News