बिहार में सरकारी नौकरी की बंपर बहाली, बिना परीक्षा और इंटरव्‍यू के सीधे मिलेगा नियुक्ति पत्र

बिहार में सरकारी नौकरी की बंपर बहाली, बिना परीक्षा और इंटरव्‍यू के सीधे मिलेगा नियुक्ति पत्र

Desk. बिहार में विशेष भूमि सर्वेक्षण के लिए बड़े पैमाने पर संविदा पर बहाली होने जा रही है. इसमें सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, कानून गो, विशेष सर्वेक्षण अमीन, संविदा अमीन और लिपिक के रिक्त पद भरे जाएंगे. इसके लिए पदों की संख्या 25 सौ से अधिक है. आवेदन आनलाइन लिए जाएंगे. बहाली का आधार शैक्षणिक प्राप्तांक को बनाया जाएगा. बताया जा रहा है कि बगैर किसी मानवीय हस्तक्षेप के कंप्यूटर के जरिए आवेदनों की छंटनी होगी.

पहले चरण में राज्य के 20 जिलों में भूमि सर्वेक्षण चल रहा है. लेकिन, कर्मियों की कमी के चलते इसमें परेशानी हो रही है. पहले चरण में 6875 स्वीकृत पदों के विरूद्ध 4628 कर्मियों की बहाली हुई थी. इनमें कई अब सेवा में नहीं हैं. करीब दो सौ अमीनों को पद से हटाया गया है. इनके प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए, जबकि अन्य सेवा में चयनित होने के बाद बड़ी संख्या में कर्मियों ने इस्तीफा दे दिया.

हाल ही में विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारियो में से 65 का चयन बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक अभियंता के नियमित पद पर हो गया है. फरवरी तक इनके पदत्याग करने से 65 पद रिक्त होने वाले हैं. इसीलिए नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत कुमार ने कहा कि कर्मियों की कमी से दूसरे चरण के सर्वेक्षण का काम शुरू नहीं हो पा रहा है. रिक्त पदों को भरने से भू सर्वेक्षण में तेजी आएगी.

Find Us on Facebook

Trending News