बुमराह ने बना दिया 145 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड, इसी गेंदबाज की युवराज सिंह ने भी की थी पिटाई

बुमराह ने बना दिया 145 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड, इसी गेंदबाज की युवराज सिंह ने भी की थी पिटाई

PATNA : इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे जसप्रीत बुमराह की पहचान एक तेज गेंदबाज की है। लेकिन एजबेस्टन में चल रहे पांचवें टेस्ट मैच में बुमराह ने बल्लेबाजी में वह कमाल कर दिया, जो टेस्ट क्रिकेट के 145 साल के इतिहास में आज तक कभी नहीं हुआ। भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह ने शनिवार को स्टुअर्ट ब्राड पर 29 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट में एक ही ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया. साथ ही महान क्रिकेटर ब्रायन लारा की उपलब्धि को एक रन से पीछे छोड़ दिया। इस ओवर में स्टूअर्ट ब्रॉड ने 35 रन दिए, जो कि एक नया विश्व रिकॉर्ड है।

एक ओवर में रनों की बारिश

इस ओवर की शुरूआत हालांकि हुक शॉट से हुई, जिसे बुमराह टाइम नहीं कर सके जो चौके के लिए चला गया, जिसके बाद हताशा में ब्राड ने एक बाउंसर लगाया जो वाइड था और मैदान से बाहर निकल गया, इससे पांच रन मिले. अगली गेंद नो बॉल रही, जिस पर बुमराह ने छक्का जड़ा. अगली तीन गेंद पर बुमराह ने अलग-अलग दिशा में मिड ऑन, फाइनल लेग और मिड विकेट पर तीन चौके लगाए।

18 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

यह विश्व रिकॉर्ड 18 साल तक लारा के नाम रहा, जो उन्होंने साल 2003-04 में टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के स्पिनर रॉबिन पीटरसन पर 28 रन बनाकर हासिल किया था, जिसमें छह वैध गेंदों में चार चौके और दो छक्के शामिल थे. आस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी जॉर्ज बेली ने भी एक ओवर में 28 रन बनाए थे, लेकिन वह बाउंड्री की गिनती में लारा से पीछे रहे।

2007 की आई याद

भारतीय पारी के 84वें ओवर में बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड को रुला दिया। इस ओवर में कुल 35 रन बने, जिसमें से 29 रन बुमराह के बल्ले से निकले, वहीं छह रन एक्स्ट्रा थे। ब्रॉड के इस ओवर ने 2007 टी-20 वर्ल्ड कप की याद दिला दी, जब युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के लगाए थे। तब भी गेंदबाज ब्रॉड ही थे। सचिन तेंदुल्कर सहित कई खिलाड़ियों ने इस ओवर की तुलना 2007 टी-20 विश्व कप में युवराज सिंह द्वारा मारे गए छक्कों से की।

Find Us on Facebook

Trending News