बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

निर्भया को इंसाफ : बक्सर से तिहाड़ जेल भेजे गए फांसी के फंदे, 7 दिन पहले भेजा जाता है फंदा

निर्भया को इंसाफ : बक्सर से तिहाड़ जेल भेजे गए फांसी के फंदे, 7 दिन पहले भेजा जाता है फंदा

बक्सर निर्भया के चार गुनहगारों को फांसी दिए जाने की चल रही कवायद के बीच बुधवार की सुबह बक्सर जेल में बनाए गए छह फंदे तिहाड़ जेल भेज दिए गए. जानकारी के मुताबिक, तिहाड़ जेल के अधिकारी बक्सर सेंट्रल जेल पहुंचे और कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद फांसी के फंदे लेकर दिल्ली के लिए रवाना हो गए. 

सात दिन पूर्व भेजा जाता है फंदा

किसी भी जेल में फांसी की तिथि तय होने के पहले ही फांसी का फंदा पहुंचा दिया जाता है. ऐसा माना जा रहा है कि सजायाफ्ता कैदी के वजन के बराबर बोझ को लेकर पहले रस्सी का ट्रायल कर लिया जाता है ताकि फांसी के समय कोई परेशानी नहीं आए. इसलिए, बक्सर जेल में फांसी के फंदे बनाए जाने की सुगबुगाहट मिलने से ऐसे कयास को बल मिल रहा है कि निर्भया के गुनाहगारों को लेकर ही ऐसी गतिविधि चल रही हैं. वैसे, आधिकारिक तौर पर अभी कुछ भी नहीं बताया जा रहा है कि किसके लिए फंदे तैयार किए गए.

गौरतलब है कि किसी भी जेल में फांसी देने के लिए फंदा बक्सर सेट्रल जेल से ही भेजा जाता है. यहां अंग्रेजों के शासनकाल के समय से ही फंदा तैयार किया जाता है. यह फंदा यहां के कैदी और कुशल कारीगर बनाते हैं। इसको बनाने में सूत का धागा, फेविकोल, पीतल का बुश, पैराशूट रोप आदि का इस्तेमाल जाता है। जेल के अंदर एक पावरलुम मशीन लगी है. एक फंदे में 72 सौ धागों का इस्तेमाल होता है. बताया जाता है कि एक फंदे पर 150 किलोग्राम तक के वजन को झुलाया जा सकता है. 

Suggested News