बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भू-माफियाओं का 'आतंक',जबरन कर रहे जमीन कब्जा,चकिया चीनी मिल की जमीन पर बाउंड्री

भू-माफियाओं का 'आतंक',जबरन कर रहे जमीन कब्जा,चकिया चीनी मिल की जमीन पर बाउंड्री

DESK: पूर्वीचंपारण के चकिया में कई एकड़ जमीन पर जबरन कब्जा किया जा रहा है। प्रशासन की मिलीभगत से जिस जमीन पर धारा-144 लागू है उस पर कई ट्रक गिट्टी-बालू गिरा कर बाउंड्री कर दिया गया। लेकिन चकिया एसडीओ,सीओ और पुलिस उसे रोकने में विफल रही. डीएम ने तीन सदस्यीय जांच टीम बनाई। जांच टीम ने जांच पूरी कर ली है। 

कटघरे में प्रशासन

मोतिहारी के डीएम ने चकिया एसडीओ की जांच रिपोर्ट के बाद 12 जून को एक और जांच का आदेश जारी किया.इसके लिए उन्होंने 3 सदस्यीय जांच टीम गठित की है। डीएम ने पत्र में उल्लेख किया है कि वैद्यनाथ शुगर मिल के विष्णु कांत गुप्ता की तरफ से सूचित किया गया है कि चकिया अंचल के मौजा बरमदिया में खाता संख्या तीन खेसरा संख्या 4511 पर असामाजिक तत्वों द्वारा बलपूर्वक कब्जा कर घेराबंदी किया जा रहा है.  उक्त भूमि पर भू हदबंदी विवाद चल रहा है. शिकायत के आलोक में भूमि सुधार उप समाहर्ता चकिया एवं अनुमंडल दंडाधिकारी से जांच कराया गया. जांच प्रतिवेदन 9 जून को प्राप्त हुआ है. जांच में यह उल्लेख किया गया है कि उक्त भूमि पर पिलरिंग एवं घेराबंदी का कार्य किया जा रहा है.जबकि पूर्व से उक्त विवादित भूमि पर रोक लगाया जा चुका है. साथ ही यह भी उल्लेख किया गया है कि विवादित भूमि पर अनुमंडल दंडाधिकारी चकिया के न्यायालय से धारा 144 लागू है.

डीएम ने तीन सदस्यीय जांच कमेटि बनाई

मोतिहारी डीएम ने चकिया एसडीओ की जांच के बाद भूमि सुधार उप समाहर्ता अरेराज, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी पकड़ीदयाल एवं अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अरेराज को जांच का जिम्मा दिया है. डीएम ने चार बिंदुओं पर जांच कर रिपोर्ट देने करने का आदेश दिया है. डीएम के पत्र में कहा गया है कि जांच टीम इस बिंदु पर जांच करें कि अनुमंडल दंडाधिकारी चकिया एवं भूमि सुधार उप समाहर्ता चकिया को क्या इस मामले की जानकारी थी? यदि जानकारी थी तो उनके स्तर से क्या कार्रवाई की गई? अनुमंडल दंडाधिकारी चकिया कS न्यायालय में संचालित धारा 144 संबंधी वाद की पूरी प्रक्रिया की समीक्षा किया जाए. इसके अलावा दो अन्य बिंदुओं पर जांच करने का आदेश दिया । जांच टीम ने जांच पूरी कर ली है। 

Suggested News