CAREER ALERT: केवल कल तक का है मौका, 2300 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, भारतीय डाक विभाग में दें योगदान

CAREER ALERT: केवल कल तक का है मौका, 2300 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन, भारतीय डाक विभाग में दें योगदान

N4N DESK: भारतीय डाक विभाग में नौकरी की बंपर बहाली निकली है। 2300 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का अंतिम मौका रविवार, 22 अगस्त तक ही है। डाक विभाग ने पश्चिम बंगाल सर्किल भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को 19 अगस्त से 22 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया है। 

पश्चिम बंगाल पोस्टल सर्किल के तहत ग्रामीण डाक सेवक (GDS) भर्ती के माध्यम से ब्रांच पोस्ट मास्टर (BPM) और असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर (ABPM) के कुल 2357 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। डाक विभाग में GDS के पदों पर नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाकर 22 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है। साथ ही स्थानीय भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है।

डाक विभाग में GDS के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 40 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। पोस्टल सर्किल में जीडीएस के पदों पर आवेदन के लिए सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क देना होगा। जबकि, SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा यानी आवेदन निशुल्क है। डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर उम्मीदवारों का चयन 10वीं के अंकों के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट से होगा। जीडीएस के पदों पर नौकरी के लिए उम्मीदवारों को कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना होगा।

वहीं वेतन की बात करें तो ब्रांच पोस्ट मास्टर (BPM) के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 12,000 से 14,500 रुपये तक वेतन मिलेगा। असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर (ABPM) के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 10,000 से 12,000 रुपये तक वेतन मिलेगा। भारतीय डाक विभाग (India Post) के पश्चिम बंगाल सर्किल में GDS के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाना होगा।

Find Us on Facebook

Trending News