बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खगड़िया में जाति सम्मेलन का हुआ आयोजन, बलराम मंडल ने आगामी चुनाव में धानुक जाति की भूमिका को बताया निर्णायक

खगड़िया में जाति सम्मेलन का हुआ आयोजन, बलराम मंडल ने आगामी चुनाव में धानुक जाति की भूमिका को बताया निर्णायक

KHAGARIA:  खोए हुए धानुक समाज के इतिहास को जानने के लिए अखिल भारतीय (धानुक) उत्थान महासंघ के आह्वान पर बेलदौर विधानसभा जाति सम्मेलन का आयोजन ब्रह्मा उच्च विद्यालय पिपरा (चौथम) के मैदान में किया गया। जिसका प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि चंदन सिंह ने किया।  इस अवसर पर धानुका महासभा का महाजुटान हुआ। जिसमें बेलदौर समेत खगड़िया जिला के हजारों लोग शामिल हुए और धानुक एकता को प्रदर्शित किया। 

मौके पर चंदन सिंह ने कहा कि जिस हिसाब से धानुक जाति की जनसंख्या बेलदौर और खगड़िया जिले में है। उसे हिसाब से इस समाज के लोगों को उनका हक नहीं मिला। सभी राजनीतिक दलों ने समाज को ठगने का काम किया। जिसकी वजह से आज भी हमारा समाज पिछड़ा है और इसके लिए कहीं ना कहीं समाज के लोगों का एकजुट ना होना भी वजह है। उन्होंने कहा कि बेलदौर विधानसभा में 60000 से अधिक धानुक समाज के लोग हैं लेकिन सत्ता वह अन्य कार्यों में उनकी भागीदारी नगण्य है। इसलिए हमारा मानना है कि जब तक हम लोग एकजुट होकर अपने हक के लिए संघर्ष नहीं करेंगे, तब तक हमारे समाज के साथ न्याय नहीं होगा। 

उन्होंने यह भी कहा कि धार्मिक समाज का इतिहास स्वर्णिम रहा है। जिससे एक बार फिर से कायम करने की जरूरत है। इसके लिए आज का दिन बेहद खास है, जब हम संकल्पित होकर अपने समाज के उत्थान के लिए संघर्ष करें। चंदन सिंह का समर्थन करते हुए कहा कि एकता में बाल होता है और यह समय की मांग है कि समाज के सभी लोग एक होकर अपने बीच से एक मजबूत प्रतिनिधि को खड़ा करें और उनके नेतृत्व में समाज की उन्नति के लिए काम करें।

उन्होंने यह भी कहा कि चंदन सिंह जैसे युवा और तेज तर्रार नेता ही धानुक समाज को एक जुट कर चल सकते हैं। इसलिए हम सबों को इसकी शुरुआत पहले बेलदौर विधानसभा से करना चाहिए । इस मौके पर चौथम प्रखंड प्रमुख शोभा देवी, अलौली प्रखंड प्रमुख नवीन कुमार, पूर्व जिला परिषद सदस्य योगेंद्र सिंह, मुखिया राजेश मंडल, मुखिया कागज़ कुमारी, अजीत सरकार, कंचन मंडल, सदानंद महंतों बिट्टू सिंह, धर्मेंद्र मंडल आदि मौजूद थे। 

खगड़िया से अनिश कुमार की रिपोर्ट

Suggested News