बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दरभंगा एम्स के निर्माण पर साथ आ सकते हैं केंद्र और बिहार सरकार, सांसद ने बताया - कहां होगा अस्पताल का निर्माण

दरभंगा एम्स के निर्माण पर साथ आ सकते हैं केंद्र और बिहार सरकार, सांसद ने बताया - कहां होगा अस्पताल का निर्माण

DARBHANGA : पिछले आठ साल से दरभंगा के लोगों को एम्स बनने का इंतजार है. लेकिन अभी तक उसकी एक ईंट तक नहीं रखी जा सकी है। जिसका एक सबसे बड़ा कारण सही जमीन नहीं मिल पाना बताया गया। जमीन सही नहीं होने के कारण केंद्र सरकार ने एम्स निर्माण की अनुमति नहीं दी। जिसको लेकर राज्य सरकार के साथ मतभेद उभर कर सामने आ गए। लेकिन, अब लगता है कि एम्स निर्माण को लेकर स्थिति में सुधार की संभावना बढ़ गई है। इस बात के संकेत खुद दरभंगा सांसद गोपाल जी ठाकुर ने दिए हैं। उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार उसी स्थान पर एम्स निर्माण कराने को तैयार है। लेकिन उससे पहले राज्य सरकार को एक शर्त पूरी करनी होगी। 

जमीन को समतल कराकर दे राज्य सरकार

भाजपा सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा है कि बिहार सरकार ने जो जमीन दी है सही तरीके से समतल करवा कर केंद्र सरकार को दे। हमारी सरकार उसी शोभन की बाइपास वाली जमीन पर एम्स का निर्माण आरम्भ करवाएगी। उसी जगह केंद्र की मोदी सरकार भी अब निर्माण कराने के लिए तैयार हो गई है। यहां पर केंद्र सरकार एम्स के डायरेक्टर की भी बहाली कर दी है। भाजपा सांसद गोपालजी ठाकुर ने कहा कि बिहार सरकार सिर्फ एक काम करा दे और गारंटी दे कि वह अच्छा से किया है तो एम्स का निर्माण वहां कराने को केंद्र सरकार राजी है।

दलदली जमीन पर होना है निर्माण

बता दें कि पहले बिहार सरकार ने डीएमसीएच में 81 एकड़ जमीन दी थी, जिस जमीन पर झंडोतोलन भी किया गया था। लेकिन बाद में यह कहा गया कि वहां पहले से ही दरभंगा मेडिकल कॉलेज संचालित है, ऐसे में वहां एम्स का निर्माण सही नहीं है। इसकी जगह दूसरे स्थान पर निर्माण पर सहमति बनी। जिसके बाद बिहार सरकार द्वारा शोभन बाइपास में एम्स निर्माण के 153 एकड़ जमीन केंद्र सरकार को देने के लिए तैयार हुई थी, जिसे केंद्र से आई टीम ने जमीन को लो लैंड बताकर यहां एम्स निर्माण के लिए मानक होने से इनकार कर दिया था।

खूब हुई राजनीति

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में यह कहा था कि दरभंगा में एम्स निर्माण होने की बात कही थी। जिसको लेकर बिहार की महागठबंधन सरकार ने केंद्र सरकार पर जबरदस्त हमला किया था। वहीं मिथिलांचल में भी जमकर विरोध शुरू हो गया था।

बता दें कि पूर्व से सांसद ने घोषणा कर रखी है को वह गांधी जयंती के मौके पर एम्स निर्माण स्थल शोभन बाइपास वाली जमीन पर भाजपा के द्वारा धरना दिया जाएगा। 

Suggested News