बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केंद्र सरकार ने दशहरा के पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों को दिया बड़ा तौहफा, महंगाई भत्ता कैबिनेट ने किया मंजूर, इतनी बढ़ी सैलरी

केंद्र सरकार ने दशहरा के पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों को दिया बड़ा तौहफा, महंगाई भत्ता कैबिनेट ने किया मंजूर, इतनी बढ़ी सैलरी

DESK: केंद्र की मोदी सरकार ने नवरात्रि में सरकारी कर्मचारियों को बड़ा उपहार दिया है। मोदी सरकार ने करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए  4 प्रतिशत महंगाई भत्ता को बढ़ाने का फैसला किया है। बता दें कि, बुधवार को कैबिनेट मीटिंग में इसे मंजूरी मिल गई है। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की डीए की नई दर 46% हो गई है। यह बीते 1 जुलाई से प्रभावी होगा।

दरअसल, पहली छमाही में केंद्रीय कर्मचारियों को 42% की दर से डीए मिल रहा था। सरकार के नए फैसले से 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। इसमें 60 लाख से ज्यादा पेंशनर्स भी शामिल हैं। वहीं इस ऐलान के बाद कर्मचारी और पेंशनर्स को अब महंगाई भत्ते की नई दरों का भुगतान होगा।

वहीं अक्टूबर के वेतन के साथ ही नई दरें जोड़कर दी जाएंगी। इसमें जुलाई, अगस्त, सितंबर का पैसा भी शामिल होगा। साल की दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है। 4 प्रतिशत के उछाल के साथ महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिसत हो गया है। डीए पर सरकार की नई मंजूरी 1 जुलाई से प्रभावित होगी। 

अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो अभी 42% डीए के आधार पर 7,560 रुपये का मासिक भत्ता मिल रहा होगा। इसमें 4% बढ़ोतरी पर डीए की नई दर 46% हो जाएगी। ऐसे में कर्मचारी का मासिक भत्ता बढ़कर 8,280 रुपये हो जाएगा। मासिक आधार पर भत्ते में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

Suggested News