बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दरभंगा एम्स निर्माण स्थल का केन्द्रीय टीम ने लिया जायजा, 15 फ़रवरी को पीएम मोदी कर सकते हैं शिलान्यास

दरभंगा एम्स निर्माण स्थल का केन्द्रीय टीम ने लिया जायजा, 15 फ़रवरी को पीएम मोदी कर सकते हैं शिलान्यास

DARBHANGA : बिहार के दरभंगा जिला में एम्स निर्माण को लेकर हो रहे उठापठक के बीच सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य के सचिव अपूर्व चंद्र दरभंगा पहुंचे। जहां उन्होंने एम्स निर्माण को लेकर चयनित स्थल शोभन बाईपास तथा DMCH परिसर स्थित स्थल का मुआयना किया। इस अवसर पर उन्होंने बिहार सरकार के स्वास्थ सचिव संजय सिंह और दरभंगा के जिलाधिकारी राजीव रौशन से स्थल संबंधित जानकारी ली। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्र ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि दोनो स्थलों का निरीक्षण किया गया है। जिसका रिपोर्ट सरकार को सौंपा जाएगा। दरभंगा एम्स कहाँ बनेगा, इसका फैसला इंजीनियर करेगे।

बताते चले कि वर्ष 2015 के बजट भाषण में तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बिहार में दूसरा एम्स बनाने की घोषणा की थी। जिसके पांच साल बाद 2020 में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले केंद्रीय कैबिनेट से दरभंगा एम्स बनाने की मंजूरी दी गई। जिसके बाद राज्य सरकार ने DMCH परिसर में 200 एकड़ जमीन चिह्नित कर दिया। जिसके बाद केंद्र से आई टीम और निरीक्षण कर 'लो लैंड' बताने और उसका कुछ हिस्सा रेलवे लाइन के दूसरी तरफ होने सहित कई खामियां गिनाई थीं। जिसके बाद राज्य सरकार ने DMCH परिसर के लो लैंड एरिया में मिट्टी भरकर लगभग 80 एकड़ जमीन की ग्रीन फील्ड एम्स को दे दी। 

लेकिन बिहार में सत्ता परिवर्तन के बाद महागठबंधन की सरकार ने फैसला लिया कि अब दरभंगा एम्स डीएमसीएच परिसर की जगह दरभंगा शोभन बाईपास में बनेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद दरभंगा एम्स निर्माण के लिए के लिए शोभन-एकमी बाइपास के निकट चिह्नित भूमि का मुआयना करने और गहन समीक्षा के बाद ही उसकी स्वीकृति द। साथ ही बिहार सरकार मुफ्त जमीन देने के साथ-साथ उसमें मिट्टी भराई, समतलीकरण तथा चहारदीवारी निर्माण के लिए 309 करोड़ से अधिक रुपये कैबिनेट से मंजूरी दे दी। साथ ही उन्होंने कहा था कि इससे शहर को नया विस्तार मिलेगा। क्षेत्र में नए आवासीय एवं व्यावसायिक परिसरों का निर्माण होगा और रोजगार के नए-नए अवसर पैदा होंगे। गौरतलब है कि लंबे समय से दरभंगा एम्स का निर्माण अधर में लटका हुआ है। केंद्र और राज्य के बीच स्थल को लेकर लंबे समय तक विवाद चला। जिसे देख यहां के लोगो ने दरभंगा एम्स निर्माण की उम्मीद लगभग छोड़ दिया था। लेकिन जिस प्रकार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम निरीक्षण के लिए दरभंगा पहुंची। लोगो के बीच एक आशा की किरण जगी है कि मिथिलांचल की बहुप्रतीक्षित मांग दरभंगा एम्स का निर्माण कार्य जल्द प्रराभ हो जायेगा।

सूत्रों के मुताबिक इसे आगामी 15 फरवरी को प्रस्तावित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बिहार दौरे के कार्यक्रम से जोड़कर देखा जा रहा है। बताया जा रहा है की आज आनेवाली संबंधित टीम की ओर से भेजे गये विभागीय रिपोर्ट के आधार पर आगामी 15 फरवरी को प्रधानमंत्री सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन व एम्स का शिलान्यास कर सकते।  बताते चलें की दरभंगा एम्स की शिलान्यास की चर्चा इसलिए भी तेज हो गई है। क्योंकि केंद्र सरकार ने दरभंगा के शोभन बाइपास में सौंपी गयी जमीन की स्वीकृति दे दी है। इसके साथ ही दरभंगा एम्स के लिए 1264 करोड का बजटीय प्रावधान भी कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने दरभंगा एम्स के लिए राशि के आवंटन के बाद निर्माण प्रक्रिया को लेकर विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी है। दरभंगा एम्स का निर्माण भी प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत स्वीकृत किया गया है।

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट 

Suggested News