बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मेकर-चेकर-अप्रूवल में बदलावः डाटा इंट्री ऑपरेटरों से छीना गया काम....अब राजस्व कर्मचारी होंगे 'मेकर'

मेकर-चेकर-अप्रूवल में बदलावः  डाटा इंट्री ऑपरेटरों से छीना गया काम....अब राजस्व कर्मचारी होंगे 'मेकर'

PATNA: राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने जमाबंदी के काम से अपने डाटा इंट्री ऑपरेटरों को हटा दिया है. अब तक डाटा इंट्री ऑपरेटर मेकर की भूमिका में होते थे. नई व्यवस्था के तहत मेकर का काम राजस्व कर्मचारी के जिम्मे होगा. इस तरह से ऑपरेटर्स से यह काम ले लिया गया है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने नई व्यवस्था के संबंध में सभी जिलों के डीएम को पत्र भेजा है. 

राजस्व विभाग ने सभी जिलों को भेजा पत्र

वर्तमान व्यवस्था में ऑनलाइन जमाबंदी सॉफ्टवेयर में तीन स्तरीय व्यवस्था है. जिसमें डाटा एंट्री ऑपरेटर मेकर की भूमिका में हैं. राजस्व अधिकारी चेकर एवं अंचल अधिकारी अप्रूवल की भूमिका में है. अब इसमें बदलाव किया गया है. इन तीन स्तरीय सोपान में आवश्यक संशोधन किया गया है. डाटा एंट्री ऑपरेटर को इससे अलग कर दिया गया है. अब राजस्व कर्मचारी को मेकर की भूमिका में रखा गया है. राजस्व अधिकारी चेकर होंगे तथा अंचल अधिकारी अप्रूवल की भूमिका में पूर्व की तरह रहेंगे.

राजस्व विभाग ने कहा है कि राजस्व कर्मचारी अपने हल्का के लिए दाखिल खारिज लॉग इन आईडी से जमाबंदी पोर्टल में लॉगिन कर जमाबंदी में संशोधन करने के लिए भी मेकर की भूमिका में रहेंगे. इस संबंध में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के सचिव जय सिंह ने सभी डीएम को पत्र लिखा है और उन्हें संशोधन के संबंध में जानकारी दी है.

Suggested News