बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चारा घोटाला के एक मामले में लालू प्रसाद को मिली जमानत,झारखंड हाईकोर्ट में हुई सुनवाई

चारा घोटाला के एक मामले में लालू प्रसाद को  मिली जमानत,झारखंड हाईकोर्ट में हुई सुनवाई

RANCHI_ बहुचर्चित चारा घोटाला मामले में आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव की जमानत याचिका पर आज झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई के बाद लालू प्रसाद को देवघर ट्रेजरी से निकासी मामले में जमानत मिल गई है।

न्यायाधीश अपरेश कुमार सिंह की अदालत में सुनवाई के लिए याचिका सूचीबद्ध थी।कोर्ट में आज लालू प्रसाद की ओर से जमानत पर पक्ष रखा गया।सुनवाई के बाद कोर्ट ने 50-50 हजार के दो निजी मुचलके पर लालू प्रसाद को जमानत दे दी है।

 पिछली सुनवाई में कोर्ट ने इसके लिए उनके वकील को एक हफ्ते का समय दिया था। इससे पहले सीबीआई ने याचिका पर अपना जवाब कोर्ट में दाखिल कर दिया. पूर्व सीएम लालू प्रसाद की ओर से देवघर कोषागार मामले में बेल पर सुनवाई हुई ।हालांकि  देवघर कोषागार मामले में लालू यादव को बेल मिल गई है फिर भी वे जेल से बाहर नहीं निकल पाएंगे। जेल से बाहर निकलने के लिए उन्हें अन्य दो मामलों में भी बेल लेना होगा. 

कोर्ट ने लालू को सुनाई थी साढ़े तीन साल की सजा

चारा घोटाले से जुड़े देवघर कोषागार से लगभग 89 लाख 27 की अवैध निकासी के मामले में 23 दिसंबर 2017 को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को दोषी ठहराया था। मामले में सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने लालू यादव को साढ़े 3 साल की सजा सुनाई थी। लालू यादव सजा की आधी अवधि जेल में काट चुके हैं। सुप्रीम कोर्ट के अनुसार, सजा की आधी अवधि जेल में काटने पर सजायाफ्ता को जमानत दी जा सकती है। इसी को आधार बनाकर लालू यादव ने झारखंड हाईकोर्ट में जमानत याचिका दाखिल की है। 

17 मार्च 2018 से रिम्स में इलाजरत हैं लालू

पिछले साल 17 मार्च को लालू की तबीयत बिगड़ने पर उन्हें पहले रिम्स और फिर दिल्ली एम्स में भर्ती किया गया था। कोर्ट ने उन्हें 11 मई को इलाज के लिए छह हफ्ते की पैरोल मंजूर की थी। इसे बढ़ाकर 14 और फिर 27 अगस्त तक किया। कोर्ट ने इसके बाद 30 अगस्त को लालू को कोर्ट में सरेंडर करने का निर्देश दिया था। इसके बाद से लालू रिम्स में इलाजरत हैं।

तीन मामलों में काट रहे सजा

लालू को चारा घोटाले के दुमका, देवघर और चाईबासा मामले में सीबीआई कोर्ट ने सजा सुनाई है। इन तीनों मामलों में फिलहाल लालू प्रसाद सजा काट रहे हैं और बीमार होने की वजह से रिम्स के पेइंग वार्ड में भर्ती हैं। 

इन बीमारियों से जूझ रहे हैं लालू

अनियंत्रित डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट की बीमारी, क्रॉनिक किडनी डिजीज (स्टेज थ्री), फैटी लीवर, पेरियेनल इंफेक्शन, हाइपर यूरिसिमिया, किडनी स्टाेन, फैटी हेपेटाइटिस, प्रोस्टेट।

रांची से राकेश कुमार की रिपोर्ट

Suggested News