छठ पूजा : घाटों से लेकर सड़क पर विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए 500 मजिस्ट्रेट के साथ 1000 से अधिक जवान रहेंगे तैनात

छठ पूजा : घाटों से लेकर सड़क पर विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए 500 मजिस्ट्रेट के साथ 1000 से अधिक जवान रहेंगे तैनात

पटना... छठ पर्व के दौरान विधि व्यवस्था की समस्या न हो इसको लेकर पटना पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है। छठ घाटों से लेकर सड़कों तक पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। एक हजार से अधिक जवानों और लगभग सौ पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा दिया गया है।इसके साथ ही छठ घाटों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। छठ घाटों के आसपास श्रद्धालुओं के साथ किसी प्रकार की छिनतई या लूटपाट न हो इसको लेकर क्विक मोबाइल की टीम को भी तैनात किया गया है। इससे पूर्व पटना में डीएम ने छठ घाटों की निगरानी की और अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। वहीं साथ ही सादे लिबास में भी पुलिस जवान घाटों के आसपास नजर रखेंगे। 

छठ महापर्व की शुरुआत नहाय-खाय के साथ बुधवार से हो रही है। इस दिन श्रद्धालु गंगा स्नान करने और जल लेने के लिए घाटों पर पहुंचेंगे। इसको लेकर सुबह 4 बजे से गंगा घाट पर मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।


घाट पर आने से कोरोना का खतरा

घाट पर भीड़ अधिक होने पर कोरोना का खतरा है। कारण, गंगा घाट और तालाब में स्नान करने, चेंजिंग रूम, सार्वजनिक शौचालय का उपयोग करने, सार्वजनिक जगह पर दातून और जल से कुल्ला पर संक्रमण का खतरा है। किसी को पता नहीं होगा कि कोराेना संक्रमित व्यक्ति द्वारा इसका उपयोग किया गया है या नहीं। ऐसे में संक्रमण फैलने का खतरा रहेगा। इसलिए घर पर ही पूजा करना बेहतर है।

500 मजिस्ट्रेट की होगी तैनाती

महापर्व दिन विधि व्यवस्था संधारण के लिए 500 से अधिक मजिस्ट्रेट और 1000 से अधिक पुलिस अफसर और पुलिस बल तैनात रहेंगे। घाट पर आने वाले व्रतियों को सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने, मास्क पहने, सेनेटाइजर का उपयोग करने की अपील करेंगे। डीएम ने कहा कि सभी 21 सेक्टर अफसरों और उनकी टीम में शामिल अधिकारियों और कर्मियों की बीफ्रिंग की गई है।


Find Us on Facebook

Trending News