नहाय खाय के साथ लोक आस्था के महापर्व छठ की हुई शुरूआत, मसौढ़ी के मन्निचकघाट पर श्रद्धालुओं के लिए विशेष इंतजाम

नहाय खाय के साथ लोक आस्था के महापर्व छठ की हुई शुरूआत, मसौढ़ी के मन्निचकघाट पर श्रद्धालुओं के लिए विशेष इंतजाम

PATNA : छठ महापर्व के मौके पर मसौढ़ी के सुप्रसिद्ध मन्निचक घाट पर श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है। मसौढ़ी के मन्निचक घाट पर छठ पूजा के लिए मसौढ़ी अनुमंडल प्रशासन की ओर से विशेष तैयारी की गई है। श्रदालु यहां पर टेंट लगाकर 4 दिनों तक प्रवास कर भगवान सूर्य की उपासना करते हैं।इस बार अनुमंडल प्रशासन की ओर से श्रदालुओं के लिए व्यवस्था की गई है, जिसके कारण यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है। 

चली आ रही परंपरा के अनुसार नहाय खाय को लेकर छठव्रतियों के द्वारा दाल कद्दू और अरवा चावल का प्रसाद बनाया गया और पहले भगवान भास्कर को भोग लगाने के बाद स्वयं प्रसाद ग्रहण कर अपने परिजनों को प्रसाद खिलाया गया। इसके बाद दूसरे दिन लोहंडा का प्रसाद बनाया जाएगा और देर शाम भगवान भास्कर की पूजा करने के बाद से व्रती निर्जला उपवास रखेगी और पारण के दिन उगते सूर्य को अर्घ्य प्रदान करने के बाद व्रत को तोड़ा जाएगा। 

यहां आने वाले श्रद्धालुओं का कहना है कि कई वर्षों से यहां आकर छठ व्रत कर रहे हैं जिसके कारण उनकी मनोकामना पूर्ण हो रही है। व्रती अपने परिवार की खुशियों के लिए आगे के भी मनोकामना पूर्ण करने के लिए इस बार भी 4 दिनों तक प्रवास कर छठ व्रत धारण करने के लिए पहुंची है। 

मन्निचक घाट मंदिर स्थित पुजारी का कहना है कि छठ के मौके पर देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग पहुंचते हैं और भगवान सूर्य की पूजा अर्चना करते हैं। यही कारण है कि पटना जिला प्रशाशन के द्वारा मन्निचक में छठ पूजा के दौरान श्रद्धलुओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाता है। मन्निचक छठ घाट पर अनुमंडल प्रशाशन के ओर से साफ-सफाई, पेयजल, बिजली सहित अन्य सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

पटना से सुजीत कुमार की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News