बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को मिली Z प्लस सुरक्षा, गृह मंत्रालय ने आईबी से मिली इनपुट के आधार पर लिया फैसला

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को मिली Z प्लस सुरक्षा, गृह मंत्रालय ने आईबी से मिली इनपुट के आधार पर लिया फैसला

DESK: लोकसभा चुनाव को देखते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को  Z कैटिगरी की सुरक्षा मिली है। गृह मंत्रालय ने इसकी निर्णय ली है। जानकारी अनुसार खुफिया एजेंसी आईबी की ओर से दिए गए इनपुट के आधार पर गृह मंत्रालय ने उन्हें Zप्लस सुरक्षा कवर देने का फैसला किया है। सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग के आदेश पर होम मिनिस्ट्री की ओर से सीआरपीएफ की 55 कंपनियों और बीएसएफ की 45 कंपनियों की तैनाती की जानी है। 

चुनाव अधिकारियों ने आदेश दिया है कि 15 अप्रैल तक या फिर उससे पहले ही अर्धसैनिक बलों की 100 अतिरिक्त टुकड़ियों को तैनात कर दिया जाए। इससे पहले बुधवार को चुनाव आयोग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की एक मीटिंग बुलाई थी। इसमें कानून-व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया गया था।

दरअसल, विपक्षी दल लगातार चुनाव आयोग पर सरकार के इशारों पर काम करने का आरोप लगा रहे हैं। विपक्षी दलों ने यह भी कहा है कि विपक्षी दल के नेताओं पर कार्रवाई की जा रही है वहीं बीजेपी के नेताओं पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसी बीच चुनाव आयोग ने होम मिनिस्ट्री से मांग की है कि बंगाल में अर्ध सैनिक बलों की 100 अतिरिक्त कंपनियां सुरक्षा के लिए तैनात की जाएं ताकि चुनाव बिना किसी दखल के हो सकें।

वहीं पश्चिम बंगाल में हिंला का पुराना इतिहास रहा है। ऐसे में वहां अतिरिक्त बलों की तैनाती का आदेश काफी अहम माना जा रहा है। मालूम हो कि, पश्चिम बंगाल में 7 चरणों में चुनाव होना है। 19 अप्रैल को पहले राउंड की वोटिंग होगी और 1 जून को आखिरी चरण का मतदान होगा। इसके अलावा 4 जून को परिणाम आएगा। बता दें कि पश्चिम बंगाल में लोकसभा की कुल 42 सीटें हैं।


Suggested News