बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने मध्यस्थता प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया उदघाटन, बड़ी संख्या में जज और अधिवक्ता रहे मौजूद

पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने मध्यस्थता प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया उदघाटन, बड़ी संख्या में जज और अधिवक्ता रहे मौजूद

PATNA : बिहार न्यायिक अकादमी,पटना में पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस सह मुख्य संरक्षक ,बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार जस्टिस के वी चन्द्रन  ने अधिवक्ताओं के लिए 40 घंटों मध्यस्थता प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन किया। सुप्रीम कोर्ट की मध्यस्थता व सुलह परियोजना समिति,2005 से अपनी स्थापना से पूरे देश में मध्यस्थता और सुलह के कार्यान्वयन का निरीक्षण कर रहा है।

इस कार्यक्रम में चीफ जस्टिस के वी चन्द्रन के अलावा जस्टिस सी एस सिंह,जस्टिस आशुतोष कुमार, जस्टिस विपुल एम पंचोली,जस्टिस पी बी बजनथ्री समेत बड़ी संख्या जज उपस्थित रहे। चीफ जस्टिस के वी चन्द्रन ने मध्यस्थता व सुलह के महत्त्व के बारे में अपने विचार प्रकट किया। उन्होंने महाभारत के उस सन्दर्भ का जिक्र किया,जिसमें भगवान कृष्ण ने मध्यस्थ के रूप में पांडवों के लिए दुर्योधन से पाँच गांव मांगा था।

जस्टिस चक्रधारी शरण सिंह ने अपने भाषण में कहा कि मध्यस्थता और सुलह भारतीय न्यायिक व्यवस्था का अभिन्न अंग रहा है। उन्होंने कहा कि मध्यस्थता और सुलह की सफलता ईमानदार प्रयासों में सान्निहित होता है।

जस्टिस आशुतोष कुमार ने कहा कि विवाद कोर्ट में  जाने पहले सुलझाने की कोशिश की जानी चाहिए। प्रभावी ढंग से इस मध्यस्थता और सुलह का प्रभावी तरीके से उपयोग किया जाना चाहिए। इस उदघाटन समारोह के बाद ये अधिवक्ताओं के लिए 40 घंटों का मध्यस्थता प्रशिक्षण 19 दिसंबर से ले कर 23 दिसंबर,2023 तक चलेगा।

Suggested News