बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का आज हो सकता है एलान, पीएम मोदी व अमित शाह की चल रही है हाई लेवल मीटिंग

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का आज हो सकता है एलान, पीएम मोदी व अमित शाह की चल रही है हाई लेवल मीटिंग

NEWS4NATION DESK : देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानि  CDS का ऐलान आज हो सकता है। इसपर फैसला लेने के लिए गृह मंत्रालय में एक हाई लेवल मीटिंग चल रही है। मीटिंग में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के अलावा, तीनों सेनाओं के प्रमुख, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल भी मौजूद हैं। 

बता दें कि 1999 में हुए कारगिल युद्ध के बाद तत्कालीन गृह मंत्री लाल कृष्ण आडवाणी की अध्यक्षता में गठित ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GOM) ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ पद की सिफारिश की थी, ताकि तीनों सेनाओं के बीच उचित तालमेल रहे। वहीं स्वतंत्रता दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने CDS पद बनाने की घोषणा की थी।

सूत्रों के हवाले से खबर है कि देश के पहले CDS के लिए मौजूदा थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत का नाम सबसे ऊपर है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के लिए सरकार ने तीनों सेनाओं से कमांडर-इन-चीफ रैंक के अधिकारियों के नाम मंगवाए हैं। इनमें से किसी एक अधिकारी की नियुक्ति चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में हो सकेगी।

बताया जा रहा है कि CDS सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को रिपोर्ट करेंगे और सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट की कमिटी में वह सैन्य बलों की ओर से सिंगल विंडो से सलाह देंगे।

 

 

Suggested News