बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुंगेर प्रमंडलीय किलकारी में बच्चों ने क्राफ्ट, पेंटिंग और डांस का लिया प्रशिक्षण, एक दर्जन स्कूलों के 450 छात्र-छात्राओं ने लिया हिस्सा

मुंगेर प्रमंडलीय किलकारी में बच्चों ने क्राफ्ट, पेंटिंग और डांस का लिया प्रशिक्षण, एक दर्जन स्कूलों के 450 छात्र-छात्राओं ने लिया हिस्सा

MUNGER : मुंगेर जिला स्कूल के साइंस ब्लॉक परिसर में शिक्षा विभाग द्वारा खोले गए प्रमंडलीय किलकारी बाल भवन में स्लम एरिया सहित कई स्कूल के बच्चों ने एकत्रित होकर क्राफ्ट, पेंटिंग, नृत्य का प्रशिक्षण प्राप्त किया। दरअसल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में पढ़ने वाले 8 से 16 वर्ष के बच्चों को स्कूली शिक्षा के अलावा क्राफ्ट, पेटिंग, डांस, नृत्य, मूर्तिकला, स्पोर्टस, इनोवेशन में प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से प्रमंडलीय किलकारी बाल भवन खोला गया है।  

प्रमंडलीय किलकारी बाल भवन में बच्चों का प्रशिक्षण आरंभ हुए दो माह से अधिक हो गया है। जिसके बाद किलकारी के द्वारा एक पेरेंट्स मीटिंग भी आयोजित किया गया। जहां पैरेंट्स की मौजूदगी में बच्चों का उत्साह बढ़ाने के लिए एक साथ 25 बच्चों का सामूहिक जन्मदिन मनाया गया। साथ ही बच्चों के द्वारा बनाए गए कलाकृतियों और विज्ञान प्रदर्शनी को भी लगाया गया। इस कार्यक्रम में कई दर्जन स्कूल के लगभग 450 बच्चे किलकारी भवन पहुंचे थे। जहां बच्चों को प्रशिक्षण दिया गया। जनवरी माह में जिन जिन बच्चों का जन्मदिन था। वैसे सभी 25 बच्चों का सामूहिक बर्थडे मनाकर केक काटते हुए सभी बच्चों ने एक दूसरे को केक खिलाया। 

इसमें वैसे बच्चे भी शामिल थे जो अपना बर्थडे पहली बार मना रहे थे। असिस्टेंट प्रोग्राम पदाधिकारी यशस्वी निधि ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोगों के मनोरंजन के लिए भी यहां खूब इंतजाम किया गया है। साथ ही मीडिया को बताया की मनोरंजन के लिए यहां सभी प्रकार का प्रबंध किया गया है। यहां स्कूल की टाइमिंग के बाद ही बच्चे आएंगे। जिन बच्चों का स्कूल दिन का है वैसे बच्चे शाम में आएंगे और जिन बच्चों का स्कूल दिन का है वह सुबह आएंगे।  

वहीं बर्थडे सेलीब्रेट करने वाले बच्चो ने बताया की इस तरह से इतने बच्चो और सर के बीच सामूहिक रूप से उनका बर्थडे पहली बार मनाया गया है। जिससे वे काफी खुश है। उन्हें काफी मजा आया अपना बर्थडे सामूहिक रूप से मना कर। मौजूद परिजनों ने बताया की किलकारी के द्वारा बच्चों को खेल खेल के माध्यम में उसका बचपन को लौटाने का काम किया है। आज बच्चे मोबाइल की दुनिया में खो खेलना ही भूल गए है। पर किलकारी ने उन्हें खेलना और कई तरह के हस्तकला से परिचित करवाया। अपने बच्चों के द्वारा बने कलाकृतियों को देख उन्हें काफी अच्छा लगा।

मुंगेर से इम्तियाज़ खान की रिपोर्ट

Suggested News