बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नागरिकता संशोधन विधेयक का जेडीयू ने किया समर्थन, ललन सिंह बोले- यह बिल है धर्मनिरपेक्षता के पक्ष में

नागरिकता संशोधन विधेयक का जेडीयू ने किया समर्थन, ललन सिंह बोले- यह बिल है धर्मनिरपेक्षता के पक्ष में

लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल का जेडीयू ने समर्थन किया है। जेडीयू सांसद राजीव सिंह रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने कहा कि यह बिल खास लोगों को सम्मानित करने के लिए नहीं है। यह बिल धर्मनिरपेक्षता के पक्ष में है। लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पर बहस में हिस्सा लेते हुए जेडीयू सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय पर अत्याचार होता है।उन्होंने कहा कि दूसरे देशों में प्रताड़ित अल्पसंख्यकों को भारत में नागरिकता देने में किसी को भी कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। 

ललन सिंहने कहा कि हम इस बिल के समर्थन में है। उन्होंने कहा कि बिल को अल्पसंख्यक या बहुसंख्यक के भारतीय नागरिक बनने के चश्मे से नहीं देखना चाहिए। अगर पाकिस्तान में सताए गए अल्पसंख्यकों को यह भारतीय नागरिकता देता है तो मैं समझता हूं कि यह गलत नहीं है।

इससे पहले लोकसभा में चर्चा के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि हमें इस बिल की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि आजादी के बाद कांग्रेस ने धर्म के आधार पर बंटवारा किया था। अगर कांग्रेस ने यह बंटवारा नहीं किया होता तो हमें इस बिल की जरुरत नहीं पड़ती। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जो अल्पसंख्यक बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान इन 3 देशों से यहां आए हैं, इनको यहां नागरिकता देने का प्रावधान है। बंगाल के लोगों को नॉर्थ-ईस्ट के लोगों को यह बात बता देनी चाहिए कि जो शरणार्थी जिस दिन से यहां आए हैं, उनको उस दिन से ही नागरिकता दी जानी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक प्रवासी के खिलाफ कोई भी कार्यवाही जो चल रही होगी, वह भारत की नागरिकता मिलने के साथ ही खत्म हो जाएगी। नागरिकता बिल लाखों लोगों की नरकपूर्ण जिंदगी से मुक्ति दिलाने वाला बिल है।

Suggested News