बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ब्रेकिंग न्यूज: नागरिकता संशोधन बिल राज्यसभा में पास, पक्ष में पड़े 125 वोट, विपक्ष में सिर्फ 105

ब्रेकिंग न्यूज: नागरिकता संशोधन बिल राज्यसभा में पास, पक्ष में पड़े 125 वोट, विपक्ष में सिर्फ 105

मोदी सरकार को बड़ी जीत मिली है। नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा के बाद राज्यसभा से भी पास हो गया है। नागरिकता संशोधन बिल के पक्ष में 125 वोट पड़े जबकि विपक्ष में सिर्फ 105 वोट।दिलचस्प बात यह रही कि लोकसभा में बिल का समर्थन करने वाली शिवसेना के तीन सांसदनों ने राज्यसभा से वॉकआउट कर दिया। बता दें कि लोकसभा में बिल का समर्थन करने को लेकर महाराष्ट्र में उसके साथ सरकार चला रही कांग्रेस ने शिवसेना से ऐतराज जताया था। इसके अलावा बीएसपी के दो सांसदों ने भी वोटिंग का बहिष्कार किया।

इसके पहले नागरिकता संशोधन विधेयक पर राज्यसभा में चर्चा का जवाब देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि यदि देश का धार्मिक आधार पर बंटवारा न होता तो यह बिल न लाना पड़ता। अमित शाह ने कांग्रेस पर वार करते हुए कहा कि आखिर जिन लोगों ने शरणार्थियों को जख्म दिए हैं, वही अब जख्मों का हाल पूछ रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई सरकार पहले ही इस समस्या का समाधान निकाल लेती तब भी यह बिल न लाना पड़ता।

कांग्रेस के नेताओं का भाषणों का जिक्र करते हुए शाह ने कहा कि मुझे आइडिया ऑफ इंडिया न समझाएं। हम यही जन्मे हैं और यहीं मरेंगे। सात पीढ़ियों से हम यहीं रह रहे हैं। अमित शाह ने कहा कि मैं विदेश से नहीं आया हूं, यहीं जन्म लिया है।

यही नहीं इस बीच अमित शाह ने शिवसेना पर भी तंज कसते हुए कहा कि मैं हैरान हूं कि आखिर सत्ता के लिए लोग कैसे-कैसे रंग बदलते हैं। होम मिनिस्टर ने कहा कि शिवसेना ने लोकसभा में इस बिल का समर्थन किया था, लेकिन फिर क्या हुआ कि आज उसने अपना स्टैंड बदल दिया।

उन्होंने कहा कि  पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कल जो बयान दिया और आज कांग्रेस के नेताओं ने जो बयान दिए हैं, वह एक समान हैं। उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक, एयर स्ट्राइक और आर्टिकल 370 तक पर पाकिस्तान के पीएम और कांग्रेस के बयानों में कोई अंतर नहीं है। नागरिकता संशोधन विधेयक पर भी पाक और कांग्रेस की राय में कोई अंतर नहीं है।


Suggested News