बिहार में आज से सिटी बस सर्विस का शुरु हुआ परिचालन, यात्रियों में दिखी गजब की खुशी

बिहार में आज से सिटी बस सर्विस का शुरु हुआ परिचालन, यात्रियों में दिखी गजब की खुशी

Patna : करीब एक माह से अधिक समय बाद आज मंगलवार से बिहार में एयरपोर्ट सिटी बस सर्विस सहित सभी रुट पर सिटी बस सर्विस का परिचालन शुरु हो गया। बसों का परिचालन फिर से बहाल किये जाने से यात्रियों में खुशी दिखी। विशेष रुप से कामकाजी महिलाओं को राहत मिली है। 

पटना में बांकीपुर और मीठापुर बस डीपो से सिटी सर्विस की बसों के साथ अन्य बसों का परिचालन किया गया। मोतिहारी, औरंगाबाद, नवादा, बिहारशरीफ, हाजीपुर, दानापुर, बिहटा, पटना सिटी आदि मार्गों पर चलने वाली बसों के खुलने से पूर्व सैनिटाइज किया गया एवं बस के ड्राइवर, कंडक्टर एवं सवार सभी यात्रियों को मास्क लगाना सुनिश्चित किया गया।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि बिहार में लागू अनलॉक-3 के क्रम में ऑटो, टैक्सी, कैब को छोड़कर सार्वजनिक परिवहन पर रोक थी। बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण 16 जुलाई से बसों का परिचालन स्थगित किया गया था। 

कोराना के संभावित संक्रमण से बचाव के लिए सख्ती और जागरुकता के साथ जिलों के बस स्टैंडों से बसें खुली। बस के ड्राइवर, कंडक्टर एवं उसमें सवार सभी यात्रियों को मास्क लगाना एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित कराने के बाद ही बसों के परिचालन की कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि जिलों में जिला परिवहन पदाधिकारी, एमवीआई और ईएसआई द्वारा विशेष अभियान चलाया गया। सभी जिलों के डीएम/एसपी द्वारा विशेष दल बनाया गया है। 

संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि बिना मास्क लगाए बसों में सफर करने की इजाजत नहीं होगी। इसका अनुपालन कराने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है। बसों में ओवर लोडिंग न हो एवं निर्धारित दिषा-निर्देशों का उल्लंघन नहीं हो इसके लिए बसों की निगरानी हेतु बस स्टैंडों पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति का निर्देश दिया गया है। 

इधर सिटी बसों के परिचालन शुरु होने से यात्रियों खासकर कामकाजी महिलाओं में गजब की खुशी देखने को मिली। बांकीपुर बस स्टैंड से बस में सवार होकर बिहारशरीफ जा रही एक महिला यात्री ने बताया कि बसों की सेवा शुरु किये जाने से हम महिलाओं को काफी राहत मिली है। आने-जाने के लिए बस की सुविधा नहीं मिलने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। सिटी बस से सफर कर रही महिलाओं और युवतियों का कहा कि बस की सेवा नहीं मिलने की वजह से आॅफिस आने-जाने में अधिक पैसा खर्च करना पड़ रहा था। अब कम पैसे में सुरक्षित यात्रा होगी।  

Find Us on Facebook

Trending News