गांव को शहर बनाने का दावाः लगेगें CCTV कैमरे-सोलर स्ट्रीट लाइट, सम्राट अशोक भवन बनेंगे तो टैक्स कलेक्शन भी होगा

गांव को शहर बनाने का दावाः लगेगें CCTV कैमरे-सोलर स्ट्रीट लाइट, सम्राट अशोक भवन बनेंगे तो टैक्स कलेक्शन भी होगा

PATNA: बिहार विधानसभा में पथ निर्माण-पंचायती राज विभाग के बजट पर वाद-विवाद के बाद सरकार का उत्तर हुआ। पंचायती राज विभाग के मंत्री सम्राट चौधरी ने सदन में बताया कि अब गांवों में शहरों की तर्ज पर हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. हर पंचायत में शहरों की तरह सम्राट अशोक भवन का निर्माण होगा. गांवों में कॉमर्शियल ट्रैक्स कलेक्शन की भी व्यवस्था होगी। 


पंचायती राज विभाग के मंत्री ने विधानसभा में बताया कि आगामी 2 वित्तीय वर्ष में 12.5 लाख स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना है। हर वार्डों में 10-10 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि अभी 1300 पंचायत सरकार भवन बन चुके हैं जबकि सात हजार और बनने हैं । इनमें से 3 हजार निर्माणाधीन है जबकि 4 हजार पंचायत भवन का शिलान्यास एक साथ 15 अगस्त या 2 अक्टूबर 2021 को किये जायेंगे। सम्राट चौधरी ने बताया कि जिन पंचायतों में पंचायत सरकार भवन है वहां पर आरटीपीएस काउंटर खुलेंगे जबकि जिन पंचायतों में पंचायत भवन नहीं है वहां सामुदायिक भवन में आरटीपीएस खोले जायेंगे। 

गांवों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरा

विभाग के कामों का बखान करते हुए हुए मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ब्लॉक में जनप्रतिनिधियों को बैठने की व्यवस्था करेगी। वित्तीय वर्ष 2021-22 में 534 यूनिट पंचायत समिति भवन बनाये जायेंगे। हर यूनिट पर 2 करोड़ की राशि खर्च होगी। उन्होंने बताया कि अब गांवों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। .


Find Us on Facebook

Trending News