मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने फहराया तिरंगा झंडा, कही ये बड़ी बात

 मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने फहराया तिरंगा झंडा, कही ये बड़ी बात

Ranchi : कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच रांची में स्‍वतंत्रता दिवस उल्‍लास के साथ मनाया गया.  रांची के मोरहाबादी मैदान में मुख्‍य समारोह आयोजित किया गया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मोरहाबादी मैदान पहुंच कर तिरंगा फहराया. मुख्यमंत्री के साथ मौके पर  डीजीपी एमवी राव और परेड कमांडर एएसपी विनीत कुमार भी मौजूद रहे. इस बार समारोह में सिर्फ कोरोना वारियर्स और वीआइपी गेस्ट्स को ही आमंत्रित किया गया.

मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कोरोना महामारी के विरुद्ध संघर्ष में अग्रणी भूमिका निभाने वाले चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिसकर्मियों और स्वच्छताकर्मियों को इस सम्मानित किया। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार लोगों मुख्य राजकीय समारोह में शामिल नहीं होने को कहा गया था। उनके लिए घर पर ही रहकर ऑनलाइन इस समारोह में शामिल होने के लिए कहा गया था। इसके लिए www.jhargov.tv/live पर लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था की गई थी।


स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन दुमका में हुआ। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने सभा को सम्बोधित किया। कहा कि सरकार ने इस वर्ष ऋण माफी योजना अंतर्गत राज्य के किसानों का दो हजार करोड़ रुपए ऋण माफी का लक्ष्य रखा है।  एक तरफ इस महामारी से लड़ने के लिए हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ राज्य के विकास का पहिया अनवरत आगे बढ़ता रहे इसके लिए भी हमारी सरकार प्रयासरत है।

हमारे राज्य की अर्थव्यवस्था में कृषि का महत्वपूर्ण योगदान है। कोरोना महामारी ने हमारी अर्थव्यवस्था को प्रतिकूल रूप से प्रभावित किया है।कृषि ही वह क्षेत्र है जो हमारे राज्य की अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान से उबरने की क्षमता रखता है। हमारी सरकार इस पर लगातार कार्य कर रही है।वर्तमान वित्तीय वर्ष में कृषि ऋण के बोझ से दबे राज्य के छोटे व सीमांत किसानों को उनके अल्पकालीन फसल ऋण की माफी के लिए ऋण माफी योजना प्रक्रियाधीन है। सरकार ने इस वर्ष ऋण माफी योजना अंतर्गत राज्य के किसानों का दो हजार करोड़ रुपए ऋण माफी का लक्ष्य रखा है। राज्य में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए जैविक खेती प्रमाणीकरण तथा जैविक खाद उत्पादन प्रोत्साहन की योजना चलाई जा रही है। इस योजना अंतर्गत किसानों को लगभग 46 करोड़ रुपये का अनुदान दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है।


Find Us on Facebook

Trending News