बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम नीतीश और अमित शाह में आज होगी मुलाकात, दोनों लेंगे कई बड़े फैसले, इन मुद्दों पर होगी बात

सीएम नीतीश और अमित शाह में आज होगी मुलाकात, दोनों लेंगे कई बड़े फैसले, इन मुद्दों पर होगी बात

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और गृह मंत्री अमित शाह में रविवार को एक लम्बे अरसे के बाद बैठक होगी. दोनों नेताओं के बीच की यह मुलाकात पटना में होगी. गृह मंत्री रविवार को पटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 26वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे और इसमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी गृह विभाग की ओर से बुलाई गई पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में शामिल होंगे. 

हालांकि यह एक गैर राजनीतिक बैठक है लेकिन अमित शाह के साथ जब नीतीश कुमार एक मंच पर होंगे तो दोनों के बीच बिहार के हितों को लेकर कुछ बातें हो सकती हैं. विशेषकर बिहार सरकार द्वारा केंद्र पर लगाए जाने वाले बिहार के साथ सौतेलेपन के व्यवहार से जुड़े कुछ मुद्दे खास हो सकते हैं. वैसे यह एक सरकारी बैठक है इसलिए इसमें एजेंडा ही पहले से तय है. इस वजह से बैठक में किसी अन्य विषय पर बात होने की संभावना कम है लेकिन जब सीएम नीतीश और अमित शाह आमने सामने होंगे तो दोनों की बॉडी लैंग्वेज भी खास रहेगी. 

वहीं नीतीश कुमार के लिए यह बैठक इसलिए भी खास है क्योंकि इसमें इंडिया गठबंधन के दो घटक दल टीएमसी और झामुमो के प्रमुख क्रमशः ममता बनर्जी और हेमंत सोरेन भी शामिल होंगे. नीतीश कुमार की पहल पर बने विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया में ममता बनर्जी की अहम भूमिका मानी जा रही है. ऐसे में पिछले दिनों जब अचानक से कांग्रेस ने 6 दिसम्बर को दिल्ली में इंडिया की बैठक बुलाने की घोषणा की तो ममता बनर्जी ने साफ कहा था कि उन्हें बैठक की कोई जानकारी नहीं है. इसके बाद बैठक स्थगित हो गई. इन स्थितियों में नीतीश कुमार अब ममता बनर्जी को आगे की रणनीति के लिए प्रमुख सहयोगी के रूप में साथ लेकर चलने पर आज बात कर सकते हैं. इसी तरह हेमंत सोरेन से भी बात हो सकती है. 

इन सबके बीच एक अन्य प्रमुख नेता नवीन पटनायक का पटना आना भी नीतीश कुमार के लिए खास हो सकता है. नीतीश ने पिछली बार ओडिशा जाकर नवीन पटनायक से मुलाकात की थी. लेकिन नवीन पटनायक ने इंडिया गठबंधन को झटका दिया और वे उनके साथ नहीं आए. अब पटना में होने वाली नीतीश और पटनायक की मुलाकत में संभव है फिर से नीतीश कुमार उन्हें अपने साथ लाने की जुगत करें. 

केंद्र सरकार के निर्देश पर यह पूर्वी क्षेत्रीय परिषद यानी ईजेडसी की 26वीं बैठक हो रही है. बिहार में परिषद की यह बैठक पांचवीं बार हो रही है. इसके पहले साल 1958, 1963, 1985 और 2015 में पटना में ही यह बैठक हो चुकी है. इस बैठक में सभी राज्य अपनी-अपनी मौजूदा स्थिति और भविष्य की तैयारी  को लेकर भावी योजनाओं पर मंथन करेंगे.

Suggested News