बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कर्पूरी ठाकुर के नक्शे कदम पर सीएम नीतीश ... वर्ष 1979 में इसी तरह बांटा गया था नियुक्ति पत्र , शामियाना लगाकर हुआ था आयोजन

कर्पूरी ठाकुर के नक्शे कदम पर सीएम नीतीश ... वर्ष 1979 में इसी तरह बांटा गया था नियुक्ति पत्र , शामियाना लगाकर हुआ था आयोजन

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को पटना के गांधी मैदान में एक साथ 25 हजार चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटने वाले हैं. वहीं बिहार भर में कुल 1 लाख 20 हजार 336 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटा जा रह है. सीएम नीतीश और उनकी सरकार के लोग इसे एक ऐतिहासिक कदम बता रहे हैं. लेकिन इतिहास के पन्नों पर गौर करें तो बिहार में इसी तरह से नियुक्ति पत्र बांटने का काम पहले भी हो चुका है. इतना ही नहीं इसी तरह का नियुक्ति पत्र वितरण पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के समय भी हुआ था. उस नियुक्ति पत्र वितरण ने बिहार में एक इतिहास बनाया था. सीएम नीतीश भी हमेशा से कर्पूरी ठाकुर को अपना आदर्श बताते रहे हैं. अब नीतीश कुमार नीत बिहार सरकार भी कर्पूरी ठाकुर वाला ही इतिहास दोहराने में लगी है. 

वर्ष 1979 में कर्पूरी ठाकुर द्वारा बांटे गए नियुक्ति पत्र वितरण को याद करते हुए वरिष्ठ पत्रकार सुरेंद्र किशोर ने अपने सोशल मीडिया पर याद किया है. वे लिखते हैं, तब बिहार में कर्पूरी ठाकुर मुख्य मंत्री थे। सिंचाई मंत्री थे-सच्चिदानंद सिंह। 26 जनवरी, 1979 को सिंचाई विभाग के मैदान में शामियाना लगा कर 11 सौ बेरोजगार अभियंताओं को सामूहिक रूप से नियक्ति पत्र दिए गए थे। वे लिखते हैं कि उस सामूहिक बहाली के बाद बिहार में कोई इंजीनियर बेरोजगार नहीं रह गया था।

दरअसल, बिहार में सामूहिक नियुक्ति पत्र बांटने का इतिहास काफी पुराना है. उसमें  कर्पूरी ठाकुर के समय एक साथ 11 सौ इंजीनियरों को सिंचाई विभाग में नौकरी सुनिश्चित कर उस समय एक इतिहास रचा गया था. अब सीएम नीतीश भी उसी तरह से शिक्षकों के लिए नियुक्ति पत्र वितरण कर एक बार फिर इतिहास दोहरा रहे हैं. 

एक तरह से नीतीश कुमार इसी बहाने कर्पूरी ठाकुर का वह इतिहास भी तोड़ देंगे जिसमें उन्होंने एक साथ  11 सौ बेरोजगार अभियंताओं को सामूहिक रूप से नियक्ति पत्र दिए थे. उस मुकाबले सीएम नीतीश जहाँ पटना में 25 हजार वहीं पूरे बिहार में 1.20 लाख शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दे रहे हैं. 

 

Suggested News