बजट से गदगद हैं CM नीतीश,कहा- हमारी योजना को केंद्र सरकार आगे बढ़ा रही...

बजट से गदगद हैं CM नीतीश,कहा- हमारी योजना को केंद्र सरकार आगे बढ़ा रही...

PATNA: केंद्रीय बजट पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रतिक्रिया दी है.सीएम नीतीश ने केंद्रीय बजट को स्वागत योग्य बताया है. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी और राजस्व संग्रहण में दिक्कत के बावजूद केंद्र सरकार ने संतुलित बजट पेश किया है.आम बजट के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि 2021-22 के लिए 34.8 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया है जो वर्ष 2020-21 के अनुमानित बजट खर्च 30.42 लाख करोड़ रुपए से अधिक है.

41 फीसदी राशि राज्यों को मिलेगी

उन्होंने कहा कि वित्त आयोग की अनुशंसा के आलोक में 41% राशि राज्य सरकारों को दी जाएगी. स्वास्थ्य क्षेत्र में 2लाख 23 हजार करोड रुपए की व्यवस्था की गई है जो गत वर्ष से 137% अधिक है. साथ ही नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वर्ल्ड हेल्थ की स्थापना की जाएगी. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने उज्जवला योजना के अंतर्गत एक करोड़ अतिरिक्त परिवारों को एलपीजी सिलेंडर देने का निर्णय लिया है जो स्वागत योग्य है. साथ ही गैस पाइपलाइन से 100 नए शहरों को जोड़ा जाएगा.

पर्यावरण की रक्षा की दिशा में भी अच्छा कदम

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ मेगा टैक्सटाइल पार्क अगले 3 साल में शुरू करने की योजना है. इससे लोगों को रोजगार मिलेगा. साथ ही निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा. विकास वित्तीय संस्थान की स्थापना की जाएगी और उसके लिए अलग से कानून लाया जाएगा. उन्होंने कहा कि सौर एवं नवीनीकरण ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है. वायु प्रदूषण रोकने के लिए राशि दी जाएगी यह देश की पर्यावरण की रक्षा की दिशा में अच्छा कदम है.

सीएम नीतीश की योजना को केंद्र ने अपनाया

उन्होंने कहा कि प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने का बिहार सरकार ने पहले ही निर्णय लिया था. केंद्र सरकार ने भी इस काम को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है. यानी सीएम नीतीश ने जिस काम को शुरू किया उसे केंद्र सरकार ने अपना लिया है। आधारभूत संरचना के विकास के लिए पूंजीगत व्यय के रूप में 5लाख 50 हजार करोड रुपए खर्च करने का लक्ष्य जो पिछले साल की तुलना में अधिक है. मुख्यमंत्री ने कहा की 75 साल से ऊपर वाले पेंशनर को आयकर रिटर्न जमा करने से मुक्त किया गया है यह अच्छा कदम है.

Find Us on Facebook

Trending News