बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश ने डगमारा हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट के बारे में ली जानकारी, कोसी बराज से नीचे बनाने की तैयारी

CM नीतीश ने डगमारा हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट के बारे में ली जानकारी, कोसी बराज से नीचे बनाने की तैयारी

PATNA: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज डगमारा मल्टीपर्पस हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट के संबंध में जानकारी ली. सीएम नीतीश ने मुख्यमंत्री आवास स्थित संकल्प में ऊर्जा विभाग द्वारा डगमारा मल्टीपरपस हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट से संबंधित जानकारी ली. ऊर्जा विभाग के सचिव संजीव हंस ने प्रोजेक्ट के बारे में बताया। 

उर्जा विभाग के सचिव ने बताया कि डगमारा प्रोजेक्ट 130M-W बैकग्राउंड, लेआउट, एडिशनल बेनिफिट के संबंध में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि यह प्रोजेक्ट सुपौल जिले के कोसी बराज से नीचे और कोसी महासेतु से थोड़ा ऊपर बनाया जाएगा. विशेषज्ञों ने विस्तृत अध्ययन कर इसकी डिजाइन तैयार की है. यह मल्टीपर्पस हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट होगा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि डगमारा मल्टी पर्पस हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट के बन जाने से बिजली के निर्माण के साथ-साथ कई लाभ होंगे. पर्यावरण के दृष्टिकोण से हाइड्रो पावर और सोलर एनर्जी उपयोगी है. उन्होंने कहा कि हमें तटबंध के आसपास रहने वाले लोगों की सहूलियत को भी ध्यान में रखना होगा. कोसी नदी में होने वाली गाद की समस्या पर भी ध्यान देने की जरूरत है. बैठक में ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

Suggested News