बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'केजरीवाल' से मिले CM नीतीश, दूसरी दफे की मुलाकात...क्या बनी बात ?

'केजरीवाल' से मिले CM नीतीश, दूसरी दफे की मुलाकात...क्या बनी बात ?

PATNA: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक बार फिर से दिल्ली में है। इसके पहले विपक्षी एकता को लेकर तीन दफे दिल्ली का दौरा कर चुके हैं. 2024 में भाजपा को सत्ता में आने से रोकने को लेकर नीतीश कुमार काफी पसीना बहा रहे. इस दौरान दर्जन भर से अधिक विपक्षी नेताओं से मिल चुके हैं. दिल्ली दौरे के क्रम में आज सीएम नीतीश ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर उनसे मुलाकात की है। दोनों के बीच मुलाकात में विपक्षी गोलबंदी पर चर्चा हुई। हालांकि नतीजा क्या निकला इस बारे में नहीं बताया गया है. वैसे इसके पहले भी नीतीश कुमार दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कर चुके हैं. तब कोई खास नतीजा नहीं निकला था. 

विपक्ष के बड़े नेताओं से मिल चुके हैं नीतीश

खबर यह भी है कि नीतीश कुमार कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ एक बार फिर से बैठक करेंगे। इसके पहले नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव शनिवार को बेंगलुरु में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के शपथ ग्रहण में शामिल हुए थे. वहां से नीतीश कुमार दिल्ली पहुंचे है। इसके पहले की मुलाकात में यह तय हुआ था कि सभी विपक्षी दलों के साथ बैठ कर यह तय कर लिया जाए कि किस तरह से आगे बढ़ा जाय. नीतीश कुमार ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से भी मुलाकात की थी. उसी दिन यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भी मिले थे. एक महीने पहले सीएम नीतीश दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी मिल चुके हैं। शरद पवार व उद्धव ठाकरे से भी विपक्षी एकजुटता के मसले पर मुख्यमंत्री की मुबंई में मुलाकात हो चुकी है। रांची में वह झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से भी मिल चुके हैं। 

विपक्षी नेताओं की ज्वाइंट मीटिंग की तारीख तय नहीं

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बार-बार इस बात को दुहरा रहे हैं कि उनकी कोई इच्छा नहीं है. वे प्रधानमंत्री कैंडिडेट के रेस में नहीं हैं. उनकी एक ही इच्छा है कि सभी विपक्षी दल गोलबंद हो जाएं ताकि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को रोका जाय. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि बहुत जल्द तमाम विपक्षी नेताओं की एक साथ बैठक होगी और वह मीटिंग पटना में ही होगी. हालांकि ज्वाइंट मीटिंग कब होगी, इसकी तारीख तय नहीं है.

पटनायक ने नहीं दिया भाव

हालांकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से भी मुलाकात की थी. लेकिन उन्होंने खास नोटिस नहीं लिया. नवीन पटनायक से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था कि कोई राजनीतिक बात नहीं हुई है. राजनीतिक गलियारे में चर्चा है कि पटनायक ने नीतीश कुमार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है. 


Suggested News