बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम नीतीश पहुंचे राजगीर, अधिकारियों संग कर रहे हैं बड़ी बैठक, इन मामलों की हो रही समीक्षा, जानिए

सीएम नीतीश पहुंचे राजगीर, अधिकारियों संग कर रहे हैं बड़ी बैठक, इन मामलों की हो रही समीक्षा, जानिए

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को राजगीर पहुंचे. राजगीर में पिछले दिनों वैभारगिरि पर्वत शृंखला के करीब तीन किलोमीटर के क्षेत्र को आग ने अपनी चपेट में ले लिया था. इस वजह से दुर्लभ जड़ी बूटियों के भंडार माने जाने वाले वैभारगिरि पर्वत शृंखला को भारी नुकसान हुआ था. आगजनी की इस घटना में पर्वत पर करीब 48 घंटे तक आग की लपटें उठती दिखी थी. ऐतिहासिक और धरोहर के रूप में प्रसिद्ध इस पर्वत श्रृंखला पर लगी आग के बाद से सीएम नीतीश लगातार अधिकारियों से इसकी जानकारी से रहे थे.

वहीं राहत एवं बचाव कार्य होने के बाद मौजूदा स्थिति से अवगत होने के लिए सीएम नीतीश खुद राजगीर पहुंचे. उन्होंने वरीय अधिकारियों के साथ वैभारगिरि पर्वत शृंखला पर लगी आग के मामले की समीक्षा की. आग से हुए नुकसान और काबू करने के बाद मौजूदा स्थिति को लेकर सीएम नीतीश के समक्ष पूरी रिपोर्ट पेश की गई. दरअसल, वैभारगिरि पर्वत शृंखला पर आग लगने की घटना पिछले सप्ताह हुई थी. यहां 16 अप्रैल को पहली बार आग की लपटें उठी और उसके बाद आग का विभस्त रूप अगले 48 घंटों तक होते रही. 

दुर्लभ जड़ी बूटियों का भंडार होने के कारण इस आगजनी की घटना से भारी नुकसान होने की संभवना है. पेड़-पौधों के जलने की बदबू पूरे राजगीर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों में भी फैल गई है. नालंदा के जिलाधिकारी शशांक शुभंकर, वन प्रमंडल पदाधिकारी नालंदा विकास अहलावत और जू सफारी राजगीर के निदेशक हेमंत पाटिल खुद कैंप कर स्थिति पर नजर बनाए हुए थे. अब सीएम नीतीश ने भी खुद वहां पहुंचकर स्थिति की समीक्षा की है. आग की ऐसी घटना कैसे रुके उस पर भी उन्होंने ठोस रणनीति बनाने का सुझाव दिया. 

वैभारगिरि पर्वत श्रृंखला एक प्रमुख धार्मिक स्थल भी है. वैभारगिरि पर छह जैन मंदिर है. इसमें श्री पार्श्वनाथ भगवान, श्री महावीर स्वामी, श्री मुनिसुब्रत स्वामी, श्री बासुपूज्य भगवान, श्री धन्नाशाली भद्र एवं श्री गौतम स्वामी जी का मंदिर है. मान्यता है कि तीर्थंकर भगवान श्री महावीर ने चौदह चातुर्मास इस राजगीर नगरी में किये थे. ऐसे में यह पर्वत श्रृंखला एक प्रमुख धार्मिक स्थल भी है. इसकी धार्मिक और वनस्पतीय महत्ता को देखते हुए आगजनी की घटना के बाद अब सीएम नीतीश खुद पूरी स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं. 

दरअसल, सीएम नीतीश एक दिन पहले ही राजगीर जाने वाले थे लेकिन भीषण गर्मी के कारण उन्होंने अपना दौरा एक दिन के लिए टाल दिया था. बुधवार दोपहर नालंदा सांसद कौशलेन्द्र कुमार ने कहा था कि सीएम नीतीश अब गुरुवार को सुबह 8 बजे आएंगे. 


Suggested News