CM नीतीश ने बिहारियों से की गुजारिश,यहीं रहिए आपके स्किल के अनुरूप काम देंगे,बिजली कंपनी बड़ी संख्या में देगी रोजगार

CM नीतीश ने बिहारियों से की गुजारिश,यहीं रहिए आपके स्किल के अनुरूप काम देंगे,बिजली कंपनी बड़ी संख्या में देगी रोजगार

PATNA: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज दूसरे दिन भी क्वॉरेंटाइन केंद्रों का निरीक्षण किया और प्रवासी मजदूरों से संवाद किया. सीएम ने आज 20 जिलों के 40 क्वारंटीनकेंद्रों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का संकल्प है कि सभी को बिहार में ही रोजगार उपलब्ध कराई जाए.

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि क्वारंटीन केंद्र पर रह रहे प्रवासी मजदूरों का सर्वे कराएं कि कौन कहां से आया है, क्या रोजगार करता था. उनके यहां कैसे रोजगार उपलब्ध कराई जाए ताकि उन्हें बाहर नहीं जाना पड़े. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा दायित्व है कि सबको रोजगार का अवसर मिले.

स्वरोजगार करने वालों को मदद करेंगे

उन्होंने कहा कि अपना खुद का व्यवसाय करने वालों को सरकार हर संभव मदद करेगी. प्रवासियों को उनके स्किल के अनुरूप यहीं पर स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अब मजबूरी में बिहार से बाहर किसी को न जाना पड़े, बिहार में काम के अवसर पैदा किए जाएंगे. विभिन्न उद्योगों के कलस्टरों की पहचान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो लोग बाहर जाकर कार्य कर रहे थे उन्हें वहां भारी कष्ट झेलना पड़ा, हमारी इच्छा है कि अब सब लोग बिहार में ही रहें.

जिनका बैंक खाता नहीं उनका खुलेगा अकाउंट

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि क्वारंटीन सेंटर में रह रहे प्रवासी जिनका बिहार के किसी बैंक में खाता नहीं हो उनका खाता खुलवाई जाए। जिनका आधार एवं राशन कार्ड नहीं बना है उनका अभिलंब राशन कार्ड एवं आधार कार्ड बने.

बिजली कंपनी देगी रोजगार

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो प्रवासी मजदूर बिजली के कार्य में दक्ष हैं उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में बिहार राज्य पावर होल्डिंग कंपनी कार्रवाई सुनिश्चित करे. सूक्ष्म, लघु उद्योग को बढ़ावा दिया जाए. बिहार में इसकी असीम संभावनाएं हैं. मुख्यमंत्री ने मुजफ्फरपुर में चमड़ा, जूता उद्योग तथा कपड़ा उद्योग की संभावनाएं हैं इनसे संबंधित उद्योग को बढ़ावा देने का निर्देश दिया है.

Find Us on Facebook

Trending News