बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश टीका लगाए अपने मंत्री और नेता का माथा लड़ाकर कर दी बड़ी सियासत, दे दिया लालू के खास दोस्त को बड़ा संदेश...पर्दे के पीछे की कहानी जानिए...कैसे राजद के बड़बोले नेता को दिया जवाब ?

CM नीतीश टीका लगाए अपने मंत्री और नेता का माथा लड़ाकर कर दी बड़ी सियासत, दे दिया लालू के खास दोस्त को बड़ा संदेश...पर्दे के पीछे की कहानी जानिए...कैसे राजद के बड़बोले नेता को दिया जवाब ?

पटना - स्वर्गीय शिवसागर राम गुलाम की जयंती के मौके पर  सीएम नीतीश ने मंत्री अशोक चौधरी की गर्दन पकड़कर टीका लगाकर खड़े पत्रकार के माथे से सटा दिया था. इसको लेकर कयास लगाए जाने लगा. मंत्री अशोक चौधरी का टीका विवाद बढ़ते देख गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश ने अशोक चौधरी को गले से लगा लिया. उन्होंने कहा कि उनको टीके से कोई आपत्ति नहीं है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  पहले जिन हाथों से मंत्री अशोक चौधरी की गर्दन पकड़ी थी अब उसी के गर्दन से लिपट गए. मीडियाकर्मियों के सवाल पूछते ही नीतीश ने तुरंत ही कह दिया कि ''इसको इस तरह से न कहें. हमारी सरकार और पार्टी किसी भी धर्म का विरोध नहीं करती. नीतीश कुमार ने कहा कि जब हम अशोक चौधरी को टीका लगाये देखते हैं, तो इनको देखकर हमें भी खुशी होती है. उन्होने कहा कि हम किसी धर्म के खिलाफ नहीं है, हम पूजा के खिलाफ नहीं हैं, हम सब की इज्जत करते हैं. उन्होंने कहा कि देश में सात प्रमुख धर्म हैं जिनमें से छह धर्म के मानने वाले बिहार में हैं.

टीका विवाद पर बयान देते हुए नीतीश ने स्पष्ट संदेश लालू यादव को दे दिया कि चाहे वह मंत्री चंद्रशेखर के विवादित बोल हों या राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के टीका पर टिप्पणी उससे वह सहमत नहीं हैं. उन्होंने इंडिया महागठबंधन के नेताओं को भी बड़ा संदेश दिया कि वे धर्म को राजनीति में शामिल करने के खिलाफ है. तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि के बयान पर उन्होंने अपरोक्ष रुप से प्रहार करते हुए कहा कि हमारी सरकार और पार्टी किसी भी धर्म का विरोध नहीं करती. उन्होंने कहा कि देश में सात प्रमुख धर्म हैं जिनमें से छह धर्म के मानने वाले बिहार में हैं. यहां कोई भेदभाव नहीं होगा. 

राजद कोटे के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर लगातार श्रीरामचरितमानस पर विवादित बयान देकर चर्चा में बने हुए हैं. उन्होंने लालू यादव की पार्टी को परोक्ष रुप से संदेश दे दिया है कि वे राजद कोटे के मंत्री चंद्रशेखर की राजनीति के साथ नहीं हैं.  उन्होंने स्पष्ट तौर पर राजद कोटे के मंत्री को बता दिया कि  वे किसी धर्म के खिलाफ नहीं है, वे पूजा के खिलाफ नहीं हैं, वे सब की इज्जत करते हैं. इन दिनों सनातन धर्म पर विवादित बयान दे कर राजनीतिक जमीन की तलाश करने की कोशिश की जा रही है. बिहार भी इससे पीछे नहीं है. शिक्षामंत्री के बाद राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह भी तिलक-तिलक लगाने पर बोल चुके हैं. बहरहाल नीतीश ने  टीका लगाए अपने मंत्री और नेता का माथा लड़ाकर साफ संदेश दे दिया है कि वे उनकी राजनीति से सहमत नहीं हैं, जो धर्म पर अनर्गल प्रलाप करते हैं. उन्होंने राजद के नेता और उपमुख्यमंत्री  तेजस्वी यादव की उपस्थिति में साफ तौर पर कहा कि उनको टीके से कोई आपत्ति नहीं है.

जदयू धर्म के मामले पर तटस्थ रुख अपनाती रही है. चाहे रामचरितमानस विवाद हो या फिर कोई और धर्म से जुड़ा मुद्दा  नीतीश नहीं चाहते कि महागठबंधन में रहने के बाद भी उनपर कोई धर्म से संबंधित लांछन लगे. उन्होंने मंत्री चंद्रशेखर के श्रीरामचरितमानस के विवादित बयान से अपनी पार्टी का पल्ला झाड़ लिया था. वहीं तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि के सनातन धर्म पर दिए विवाद से भी किनारा कर लिया था. 

बता दें कुछ दिन पहले आरजेडी प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बयान से भी जदयू ने पल्ला झाड़ लिया था.आरजेडी प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह  ने कहा था कि जो लोग तिलक लगाकर घूमते हैं उन्हीं लोगों ने भारत को गुलाम बनाया है. उन्होंने कहा कि जिसको सवाल खड़ा करना है, करते रहें. कोई पोथी-पत्रा बैठकर लिख देगा और कहेगा हम भारत के रक्षक हैं, तो उससे वो भारत का रक्षक नहीं हो सकता है. जहां भेदभाव हो वह कोई धर्म नहीं, वैसे धर्म का मैं विरोध करता हूं. हम लोग हे राम वाले हैं ना की जय श्री राम वाले, जय श्री राम वाले दंगा करवाते हैं. टीका लगाने और दाढ़ी बढ़ाने से कोई सनातनी नहीं हो सकता है.  तब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने आरजेडी के बयान से किनारा कर लिया है. जेडीयू ने कहा है कि सभी धर्म के लोगों को अपने अपने हिसाब से चलने का अधिकार है. इसपर बिहार सरकार में जेडीयू कोटे से अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री बने जमा खान ने कहा है कि जेडीयू के नेता नीतीश कुमार और पूरी जेडीयू सभी धर्मों का सम्मान करते हैं. जेडीयू की तरफ से आजतक किसी भी धर्म को लेकर इस तरह की टिप्पणी नहीं की गई. उन्होंने कहा कि आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह को इस तरह की टिप्पणी नहीं करनी चाहिए. देश को जोड़कर रखना है और सभी को साथ लेकर चलना है. देश में आपसी प्रेम और भाईचारा बना रहे यह हर किसी की जिम्मेवारी है. 

Suggested News