बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अकाल की ओर बढ़ते बिहार का हाल जानने सीएम नीतीश आज करेंगे सुखाड़ग्रस्त मुंगेर, जमुई और लखीसराय का हवाई सर्वेक्षण

अकाल की ओर बढ़ते बिहार का हाल जानने सीएम नीतीश आज करेंगे सुखाड़ग्रस्त मुंगेर, जमुई और लखीसराय का हवाई सर्वेक्षण

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार के सुखाड़ प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी करेंगे. वे हेलिकॉप्टर से मुंगेर, जमुई और लखीसराय जिलों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे. यह लगातार दूसरा दिन होगा जब सीएम नीतीश राज्य के सूखाग्रस्त या कम बारिश वाले जिलों की स्थिति को देखने हवाई सर्वेक्षण करेंगे.उन्होंने शुक्रवार को भी पटना, गया सहित कुछ अन्य जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया था. हालांकि इस बीच अचानक से मौसम खराब हो जाने के कारण उनकी यात्रा गया में रोकनी पड़ी. मौसम खराब होने के कारण उनका हेलिकॉप्टर गया हवाई अड्डे पर उतरा था. 

दरअसल इस वर्ष राज्य में काफी कम बारिश हुई है. दरअसल, मानसून सीजन अभी तक बिहार में सामान्य बारिश की तुलना में तकरीबन 60 फीसदी बारिश ही दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार जून से अब तक राज्य में औसतन 602 मिमी बारिश होनी चाहिये थी. लेकिन, सिर्फ 378 मिमी बारिश ही अभी तक हुई है. जिसके चलते बिहार में सूखे के आसार बन रहे हैं. जिसको लेकर राज्य सरकार अलर्ट मोड में आ गई है. बिहार इस समय सबसे खराब स्थिति से गुजर रहा है. बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून की स्थिति बेहद खराब है.


वहीं, प्रदेश का कई जिला ऐसा भी है जहां पर 40 फिसदी ही बारिश अब तक हुई है. इन जिलों में लखीसराय और भागलपुर भी शामिल हैं. प्रदेश में कम बारिश के कारण कई जिलों में धान की रोपनी भी प्रभावित हुई है. सूबे के धान का कटोरा कहे जाने वाले रोहतास, कैमूर जैसे जिलों में भी स्थिति बेहद खराब है. यहां नहरों के सहारे खेतों में पटवन हो रहा है. लेकिन नहर में भी तेजी से पानी कम होने के कारण हालात बद से बदतर होने का खतरा मंडरा रहा है. वहीं उत्तर बिहार के जिलो में में स्थिति सामान्य नहीं है. ज्यादातर जिलों में धान और खरीफ फसलों पर कम बारिश के कारण प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है.

सीएम नीतीश शुक्रवार को राज्य के पटना भोजपुर, बक्सर, औरंगाबाद समेत कई जिलों का एरियल सर्वे किया था. आज के मुंगेर, लखीसराय, जमुई जिलों के दौरे के कारण उनके साथ संबंधित विभागों के कुछ मंत्री और अधिकारियों का दल भी मौजूद रहेगा. सर्वे के बाद वे अधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति पर चर्चा करेंगे और आगे के हालातों पर रणनीति बनेगी. 


Suggested News