बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

2 नवंबर को गांधी मैदान में शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे CM, नीतीश अब इतने ही शिक्षकों को देंगे नियुक्ति पत्र, किस जिले से कितने शिक्षक जाएंगे पटना जानें

2 नवंबर को गांधी मैदान में शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे CM,  नीतीश अब इतने ही शिक्षकों को देंगे नियुक्ति पत्र, किस जिले से कितने शिक्षक जाएंगे पटना जानें

पटनाः पूर्व से सरकार की तैयारी थी कि सफल उम्मीदवारों को गांधी मैदान में 2 नवंबर को एक भव्य कार्यक्रम आयोजित करके नियुक्ति पत्र वितरण किया जाएगा. 1 लाख से अधिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. लेकिन अब कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव हो गया है. सीएम नीतीश कुमार करीब 5000 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र खुद देंगे. प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों की परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. शिक्षा विभाग ने पत्र निर्गत कर स्पष्ट कर दिया है कि अब गांधी मैदान में दो नवंबर को लगभग 25000 शिक्षकों को बुलाकर उनके बीच नियुक्ति पत्र का वितरण किया जाएगा. हालांकि बिहार लोक सेवा आयोग ने जब रिजल्ट जारी किया तो बताया कि 1,22,324 उम्मीदवार सफल हुए हैं. लेकिन शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की ओर से जो पत्र जारी हुआ है उसमें स्पष्ट है कि 1,20,336 अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरित किया जाएगा. बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की तरफ से हाल में नवनियुक्त 1 लाख 20 हजार 336 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपने की तैयारी चल रही है। इनमें से करीब 95 हजार शिक्षकों को तदर्थ नियुक्ति पत्र जिलों में कलेक्टर और कमिश्नर 2 नवंबर को बाटेंगे। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं। 25 हजार 300 स्कूलों को नियुक्ति पत्र 2 नवंबर को सीएम नीतीश कुमार की मौजूदगी में गांधी मैदान में बांटे जाएंगे। इस तरह से पूरे राज्य में 2 नवंबर को एक साथ 1.20 लाख से अधिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा। केके पाठक ने सभी डीएम को जानकारी दी है कि गांधी मैदान, पटना में दो नवंबर को आयोजित समारोह में सीएम नीतीश कुमार करीब 5000 अभ्यर्थियों को, तो 20 हजार को मंत्री गण नियुक्ति पत्र देंगे. इस कार्यक्रम में हर जिले से अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा. 

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों से कहा है कि शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटने के लिए जिला स्तर पर बड़े पैमाने पर आयोजन किए जाएं। कार्यक्रम को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी संबोधित करेंगे. 

बीपीएससी से अनुशंसित और चयनित स्कूल शिक्षकों में काफी संख्या में नियोजित शिक्षक भी शामिल हैं. उनका भी प्रशिक्षण चल रहा है. ऐसे सभी नियोजित शिक्षकों को मूल विद्यालय में ही योगदान देने का आदेश दिया गया है. शिक्षा विभाग की ओर से यह भी आदेश जारी किया गया है कि माध्यमिक और उच्च विद्यालयों के लिए चयनित नवनियुक्त शिक्षकों को प्रारंभिक विद्यालयों में ग्रामीण क्षेत्र के वैसे स्कूलों के साथ टैग किया जाए, जहां अभी शिक्षकों की कमी है.

2 नवंबर को पटना के गांधी मैदान में दोपहर 3 बजे नियुक्ति पत्र वितरण समारोह का आयोजन किया जाएगा. समारोह में 500 शिक्षकों को सीएम नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और अन्य मंत्री तदर्थ नियुक्ति पत्र बांटेंगे. गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र बांटने के लिए आयोजित समारोह में शामिल होने के लिए 25 हजार शिक्षकों को विभिन्न जिलों से लाने के लिए 703 बसों का प्रबंध किया गया है इसका प्रबंध जिला प्रशासन की ओर से किया जाएगा शिक्षकों को बसों के काफिले के रूप में पुलिस की सुरक्षा के बीच गांधी मैदान में लाया जाएगा. 

Suggested News