बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कल से भरे जाएंगे सक्षमता परीक्षा के फॉर्म, कंप्यूटर चलाना नहीं जाननेवाले नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा हासिल करने में आ सकती परेशानी, बीएसईबी चीफ ने दे दी चेतावनी

कल से भरे जाएंगे सक्षमता परीक्षा के फॉर्म,  कंप्यूटर चलाना नहीं जाननेवाले नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा हासिल करने में आ सकती परेशानी, बीएसईबी चीफ ने दे दी चेतावनी

PATNA :नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिए जाने को लेकर सक्षमता परीक्षा लिया जा रहा है। जिसको लेकर बीएसईबी के चेयरमैन आनंद किशोर ने बताया कि यह 26 फरवरी से 13 मार्च के बीच आयोजित किया जाएगा।

कल से भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म

बीएसईबी प्रमुख ने बताया कि गुरूवार से सक्षमता परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जो कि 15 फरवरी तक चलेगी। इसको लेकर एक फार्म की एक प्रतिलिपी भी कल जारी की जाएगी, जिसे देखकर सभी शिक्षक अपना फॉर्म भर सकते हैं।

फार्म भरने में गलती होने पर सुधार करने की छूट

आनंद किशोर ने बताया कि फॉर्म को सबमिट करने से पहले उसे अच्छी तरह से रिव्यू करने की सुविधा दी गई है। इसके बाद भी फॉर्म सबमिट करने के बाद किसी प्रकार की गलती होती है तो उसे स्थानीय डीईओ कार्यालय से संपर्क करें। जहां पुराने फॉर्म को रिजेक्ट करने के बाद नए सिरे से शिक्षक के लॉगइन में भेजा जाएगा।  सुधार कराकर फिर से फॉर्म भर सकते हैं।

प्रवेश पत्र को लेकर यह दिशा निर्देश

आनंद किशोर ने सक्षमता परीक्षा के लिए जारी होनेवाले प्रवेश पत्र को लेकर साफ किया कि डीईओ कार्यालय द्वारा प्राधिकृत अधिकारी का हस्ताक्षर करवाना जरुरी होगा। हस्ताक्षर होने के बाद ही वह शिक्षक परीक्षा में सम्मलित होने के पात्र होंगे। साथ ही इस एडमिट कार्ड को परीक्षा समाप्त होने के चार दिनों के अंदर डीईओ कार्यालय में जमा करना होगा।

ऐसा  होगा परीक्षा का सिलेबस

सिलेबस को लेकर आनंद किशोर ने बताया कि बीपीएससी द्वारा टीआरई एक और टीआरई 2 के लिए जो सिलेबस निर्धारित किया गया था, उसी सिलेबस के अनुरूप सक्षमता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. प्रश्न सभी बहुवैक्लपिक होंगे और कोई निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। आनंद किशोर ने साफ कर दिया यह परीक्षा ऑनलाइन लिया जाएगा।

शिक्षकों के लिए की गई ट्रेनिंग की व्यवस्था

आनंद किशोर ने शिक्षकों के कंप्यूटर की कम जानकारी होने को लेकर साफ किया कि हर जिले में शिक्षा विभाग द्वारा कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर चलाए जा रहे हैं, कई लैब है, प्राथमिक प्रशिक्षण संस्थान हैं, ऐसे संस्थानों में शाम को जाकर ट्रेनिंग ले सकते हैं। उन्होंने साफ किया कि शिक्षा विभाग के सभी कर्मियों को कंप्यूटर की जानकारी होना अनिवार्य है, ऐसे में वह इस ट्रेनिंग को जरुर करें।

पोस्टिंग को लेकर किया साफ

सक्षमता परीक्षा पास होनेवाले शिक्षकों की पोस्टिंग को लेकर आनंद किशोर ने बताया कि शिक्षा विभाग के नियमावली में शिक्षकों को तीन जिलों का ऑप्शन दिया गया है। इन्ही तीन जिलों में उनकी पोस्टिंग की जाएगी।

Suggested News