बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस उम्र के बच्चों के लिए खत्म की गई मास्क पहनने की अनिवार्यता, केंद्र सरकार ने जारी किया गाइडलाइन

इस उम्र के बच्चों के लिए खत्म की गई मास्क पहनने की अनिवार्यता, केंद्र सरकार ने जारी किया गाइडलाइन

NEW DELHI : देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जिसे देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा नया गाइडलाइन जारी किया गया है। नए गाइडलाइन के अनुसार अब छह साल से 11 साल के बच्चों को मास्क पहनने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है। आदेश में कहा गया है कि माता-पिता की सीधी देखरेख में छह-11 के बच्चे सुरक्षित और उचित तरीके से मास्क का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि 12 से अधिक उम्र वाले बच्चों के लिए मास्क पहनने में कोई छूट नहीं दी गई है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 'बच्चों और किशोरों (18 वर्ष से कम) में कोविड-19 के प्रबंधन के लिए संशोधित व्यापक दिशा-निर्देश में कहा है कि पांच साल और उससे कम उम्र के बच्चों के लिए मास्क की सिफारिश नहीं की जाती है। मंत्रालय के अनुसार 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए एंटीवायरल या मोनोक्लोनल एंटीबॉडी का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है। यदि स्टेरॉयड का उपयोग किया जाता है तो उन्हें नैदानिक सुधार के आधार पर 10 से 14 दिनों में इसकी खुराक कम करते जाना चाहिए।

बीमारी कम गंभीर

संक्रमण के मामलों खासकर ओमिक्रोन स्वरूप के कारण मामलों में वृद्धि के मद्देनजर विशेषज्ञों के एक समूह द्वारा दिशा-निर्देशों की समीक्षा की गई। मंत्रालय ने कहा कि अन्य देशों के उपलब्ध आंकड़े बताते हैं किओमिक्रॉनस्वरूप के कारण होने वाली बीमारी कम गंभीर है।

मंत्रालय ने कहा कि मध्यम और गंभीर मामलों में एंटीमाइक्रोबियल्स दवाओं को तब तक नहीं देना चाहिए जब तक कि एक सुपरएडेड इनफेक्शन का संदेह ना हो। दिशा-निर्देश में कहा गया कि स्टेरॉयड का इस्तेमाल सही समय पर, सही खुराक में और सही अवधि के लिए किया जाना चाहिए।

Suggested News