कांग्रेस को राज्यसभा में लगा बड़ा झटका, सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला कार्यवाही में नहीं हो पाएंगे शामिल, ये है वजह

कांग्रेस को राज्यसभा में लगा बड़ा झटका, सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला कार्यवाही में नहीं हो पाएंगे शामिल, ये है वजह

DESK. कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य रणदीप सिंह सुरजेवाला मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा की कार्यवाही में शामिल नहीं हो पाएंगे. राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने बृहस्पतिवार को उच्च सदन में इसकी जानकारी दी. दरअसल, सुरजेवाला स्वास्थ्य संबंधी कारणों से उच्च सदन के मौजूदा सत्र की शेष अवधि में कार्यवाही में शामिल नहीं हो पाएंगे. 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सदस्य रणदीप सिंह सुरजेवाला की ओर से एक पत्र मिला है जिसमें उन्होंने स्वास्थ्य कारणों से उच्च सदन के मौजूदा सत्र की शेष कार्यवाही में शामिल होने में असमर्थता जताई है. हरिवंश ने कहा कि उन्होंने 22 जुलाई से मौजूदा सत्र की शेष अवधि तक अनुपस्थित रहने के लिए सदन से अनुमति मांगी है. इसके बाद सदन ने सुरजेवाला के अनुरोध को स्वीकार कर लिया.


सुरजेवाला के सदन में नहीं होने से कांग्रेस को बड़ा झटका लगना तय है. वे एक तेज तर्रार नेता हैं और कांग्रेस की ओर से संसद में प्रभावशाली तरीके से बातें रखते हैं. इसके अलावा वे मीडिया के साथ सम्पर्क बनाए रखने वाले कुछ प्रमुख कांग्रेस नेताओं में शामिल हैं. ऐसे में उनका स्वास्थ्य उत्तम नहीं होने से कांग्रेस को एक ओर संसद में एक तेज तर्रार नेता की कमी खलेगी तो दूसरी ओर कई मुद्दों पर पार्टी का पक्ष मीडिया के सामने रखने में भी पार्टी को अब अपने अन्य नेताओं के सहारे रहना होगा. 

रणदीप सिंह सुरजेवाला इन दिनों कर्नाटक की राजनीति में भी सक्रिय हैं. पार्टी ने उन्हें वहां प्रभारी के रूप में अहम जिम्मेदारी दे रखी है. आने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर अभी से रणदीप सिंह सुरजेवाला वहां सक्रिय हैं. पिछले कुछ महीनों के दौरान वे लगातार बेंगलुरु में पार्टी की संगठनात्मक गतिविधियों में सक्रिय दिखते हैं. अब उनके बीमार होने से कर्नाटक में भी कांग्रेस को आने वाले दिनों की रणनीति तय करने के लिए एक बार फिर नये सिरे से काम करना होगा. 


Find Us on Facebook

Trending News