कांग्रेस नेता ने CM नीतीश को लिखा पत्र,कहा- फ्लाईओवर के लिए खुदाबख्श लाइब्रेरी को तोड़ने का निर्णय गलत...लगे रोक

कांग्रेस नेता ने CM नीतीश को लिखा पत्र,कहा- फ्लाईओवर के लिए खुदाबख्श लाइब्रेरी को तोड़ने का निर्णय गलत...लगे रोक

PATNA: पटना का ऐतिहासिक खुदाबख्श ओरिएंटल लाइब्रेरी के कुछ भाग को तोड़ने की चर्चा है। इस खबर के सामने आने के बाद सरकार के निर्णय का विरोध शुरू हो गया है। युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष कुमार आशीष ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है.

युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष के पत्र में कहा गया है कि कारगिल चौक से एनआईटी तरफ फ्लाईओवर निर्माण के लिए ऐतिहासिक लाइब्रेरी के गार्डन व कुछ हिस्से को तोड़ने का फैसला पूरी तरह से शिक्षा जगत के लिए दुखद खबर है. शैक्षणिक जगत में इस लाइब्रेरी का महत्वपूर्ण योगदान है. लाईब्रेरी की न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति है. ऐतिहासिक अध्ययनों का भी यह बड़ा केंद्र है. ऐसी स्थिति में इस लाइब्रेरी की एक ही जमीन को नुकसान पहुंचाना पूरे शैक्षणिक व बौद्धिक जगत के लिए दुखदायी खबर है। 

उन्होंने कहा कि एक तरफ जहां सरकार विरासत एवं घरोहरों को बचाने की कोशिश कर रही है. वहीं दूसरी ओर हैरिटेज बिल्डिंग को तोड़ने का फैसला समझ से परे है. सरकार के इस कदम का बिहार और पूरे देश के शिक्षा प्रेमी कैसे समर्थन करेंगे?  हम फ्लाईओवर निर्माण के विरोधी नहीं लेकिन लाइब्रेरी को बिना क्षति पहुंचाये फ्लाईओवर का निर्माण हो। कांग्रेस पार्टी मांग करती है कि हैरिटेज घोषित किए गए भवनों से छेड़छाड़ और फ्लाईओवर बनाने के नाम पर खुदा बख्श ओरिएंटल लाइब्रेरी को नुकसान पहुंचाने की कार्रवाई पर रोक लगाई जाए.

Find Us on Facebook

Trending News