बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे पर कांग्रेस की बैठक आज, बिहार में 9 सीटों पर नजर, लालू-नीतीश की बढ़ेगी टेंशन

लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे पर कांग्रेस की बैठक आज, बिहार में 9 सीटों पर नजर, लालू-नीतीश की बढ़ेगी टेंशन

DESK. लोकसभा चुनाव 2024 में चुनावी रणनीति और सीटों के बंटवारे पर गुरुवार को कांग्रेस बड़ा फैसला लेगी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी की रणनीति पर चर्चा करने और इंडिया ब्लॉक की समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ सीट साझा करने की योजना तैयार करने के लिए गुरुवार को पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ बैठक करेंगे। कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में शामिल होंगे।

हाल ही में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में चार राज्यों में पार्टी की हार के बाद कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व की यह पहली बैठक है। कांग्रेस ने कहा है कि विधानसभा चुनाव नतीजे बेहद निराशाजनक और उम्मीदों के मुताबिक नहीं होने के बावजूद उसका मनोबल गिरा नहीं है। पार्टी पहले ही चुनाव परिणामों का पहले दौर का विश्लेषण कर चुकी है और सीडब्ल्यूसी में हार के कारणों पर आगे चर्चा होने की संभावना है।

पार्टी नेतृत्व द्वारा भाजपा से मुकाबला करने के लिए एक नया एजेंडा विकसित करने की संभावना है क्योंकि जाति जनगणना पर उसका मुख्य जोर मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मतदाताओं को आकर्षित करने में विफल रहा है। बैठक यहां अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में होगी। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब कांग्रेस के सामने अगले आम चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए वैकल्पिक सकारात्मक एजेंडा लाने की चुनौती है।

कांग्रेस की इस बैठक में जिन राज्यों में सीट बंटवारे को लेकर मुख्य चर्चा होने की संभावना है उसमें बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, झारखंड, दिल्ली, पंजाब जैसे राज्य हैं. यहां इंडिया गठबंधन वाले घटक दलों की सरकार और कांग्रेस को वहां की सत्ताधारी दलों से समझौता करना है. इसी तरह उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र में भी इंडिया के घटक दलों से कांग्रेस को सीट शेयरिंग पर माथापच्ची करनी है. 

दरअसल, कांग्रेस की बैठक पर बिहार के राजनीतिक दलों राजद, जदयू और वामदलों की भी नजर है. कांग्रेस ने पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में बिहार में कुल नौ सीट पर चुनाव लड़ा था. जिसमें सिर्फ एक सीट किशनगंज मिली जहां से डॉ मो जावेद संसद तक पहुंचे. ऐसे में एक बार फिर से बिहार में 2019 की तर्ज पर ही कांग्रेस अपने लिए सम्मानजनक सीटें चाहती है. माना जा रहा है कि दिल्ली में आज की होनी वाली बैठक में कांग्रेस बिहार को लेकर बड़ा फैसला लेगी. ऐसे में कांग्रेस अगर फिर से 9 सीटों की मांग करती है तो यह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद सुप्रीमो लालू यादव की मुश्किलें बढ़ा सकता है. कांग्रेस 28 दिसंबर को पार्टी के स्थापना दिवस पर नागपुर में एक मेगा रैली भी कर रही है और उसके पहले सीटों के बंटवारे पर आज कई फैसले लिए जा सकते हैं. 

Suggested News