बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश की विपक्षी एकता की बैठक पर आ गया कांग्रेस का जवाब, जयराम रमेश ने की बड़ी घोषणा, बढ़ेगी कई दलों की टेंशन

नीतीश की विपक्षी एकता की बैठक पर आ गया कांग्रेस का जवाब, जयराम रमेश ने की बड़ी घोषणा, बढ़ेगी कई दलों की टेंशन

पटना. विपक्षी एकता की बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर कांग्रेस ने बड़ी घोषणा की है. कांग्रेस की ओर कहा गया है कि वह पटना में 12 जून को होने वाली विपक्षी पार्टियों की बैठक में हिस्सा लेगी, लेकिन अभी यह तय नहीं किया गया है कि बैठक में कौन शामिल होगा। बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू नेता नीतीश कुमार ने बैठक बुलाई है। पटना में 12 जून को होने वाली विपक्षी नेताओं की बैठक में कांग्रेस जरूर शामिल होगी। हालांकि, कौन भाग लेगा यह तय नहीं है। 

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, कांग्रेस पार्टी जल्द ही तय करेगी कि बैठक में कौन शामिल होगा। लेकिन, कांग्रेस निश्चित रूप से उस विपक्षी बैठक में भाग ले रही है,” उन्होंने जोर देकर कहा। राहुल गांधी इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं और कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को अभी यह तय करना है कि वो पटना की बैठक में पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे या नहीं। ऐसे में जयराम रमेश की इस घोषणा से अब उन दलों को बड़ी टेंशन हो सकती है जो भाजपा के साथ है. भाजपा शुरू से कहती रही है कि नीतीश की पहल को कांग्रेस कभी साथ नहीं देगी। वहीं अब जयराम रमेश ने भाजपा के दावों पर पानी फेर दिया है। वहीं अन्य विपक्षी दलों को भी एक संदेश दिया है कि वे एकजुटता के साथ ही एनडीए का सामना कर सकते हैं। वहीं जयराम रमेश का यह कहना है कि अभी यह तय नहीं है कि बैठक में कौन नेता पार्टी की ओर से शामिल होंगे जरुर एक द्वंद्व वाला बयान है। बावजूद इसके नीतीश के लिए राहत की बात है कि कांग्रेस के नए संदेश से उन्हेंमजबूती मिली है कि विपक्षी एकता की उनकी पहल पहले पायदान पर सफल हो रही है।

हालांकि कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते विपक्ष की जगह में प्रधानता का दावा करती रही है, जिसका पूरे भारत में हर राज्य में आधार है। कांग्रेस नेताओं ने दावा किया है कि उनकी पार्टी ही किसी संयुक्त विपक्षी मंच का केंद्र बिंदु हो सकती है। 12 जून की बैठक कुमार द्वारा विभिन्न दलों के नेताओं और विपक्ष शासित राज्यों के कई मुख्यमंत्रियों के परामर्श से तय की गई थी। बैठक में विपक्षी दलों के वरिष्ठ नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। कांग्रेस कहती रही है कि यह प्रारंभिक बैठक है और विपक्षी एकता बनाने के लिए बैठकों की श्रृंखला का एक हिस्सा है।

दरअसल, नीतीश कुमार ने पिछले महीने कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात की थी ताकि उन्हें एकजुट होकर भाजपा से लड़ने के लिए एक मंच पर लाया जा सके। उन्होंने पिछले महीने खड़गे और राहुल गांधी से मुलाकात की थी और इससे पहले उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी। साथ ही पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक से भी नीतीश मिल चुके हैं. वहीं बिहार के मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने केरल के सीएम पिनराई विजयन से मुलाकात की थी. नीतीश ने विपक्षी नेताओं में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, एनसीपी के शरद पवार, शिवसेना (उद्धव गुट) उद्धव ठाकरे से भी मुलाकात की थी. कर्नाटक में कांग्रेस सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में गए नीतीश की वहां तमिलनाडु के सीएम स्टालिन से भी मुलाकात हुई थी. 


Suggested News