बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए कांग्रेस की मीरा कुमार को मिला निमंत्रण, आरएसएस ने भेजा बुलावा

रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए कांग्रेस की मीरा कुमार को मिला निमंत्रण, आरएसएस ने भेजा बुलावा

पटना. अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए पूर्व लोकसभा अध्यक्ष और कांग्रेस नेता मीरा कुमार को निमंत्रित किया गया. आरएसएस नेता रामलाल ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार और पूर्व लोकसभा उपाध्यक्ष करिया मुंडा को राम मंदिर की प्राणप्रतिष्ठा का निमंत्रण दिया है. हालांकि मीरा कुमार प्राण प्रतिष्ठा में जाएंगी या नहीं इसे लेकर उन्होंने कुछ भी नहीं कहा है. वहीं कांग्रेस की ओर से पहले ही साफ किया जा चुका है कि सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे 22 जनवरी को अयोध्या नहीं जाएंगे. कांग्रेस ने भाजपा और आरएसएस पर प्राण प्रतिष्ठा के बहाने सियासत करने का आरोप लगाया है. 

वहीं, मीरा कुमार बिहार के सासाराम संसदीय सीट से इस बार के लोकसभा चुनाव में चुनाव लड़ सकती हैं. कांग्रेस ने बिहार में जिन लोकसभा सीटों पर राजद और जदयू के सामने दावा ठोका है उसमें सासाराम भी है. मीरा कुमार पहले भी इस सीट से चुनाव लड़ चुकी है. ऐसे में रामलला प्राण प्रतिष्ठा में मीरा कुमार को निमंत्रित किए जाने के बाद अब इसके सियासी मायने भी निकले जा रहे हैं. अगर मीरा कुमार भी कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की तरह निमंत्रण ठुकराती हैं तो भाजपा लोकसभा चुनाव के समय इसे मुद्दा बना सकता है. 

मीरा कुमार ने केंद्र की डॉ मनमोहन सिंह सरकार के दौरान लोकसभा स्पीकर थी. उन्होंने लोकसभा से स्पीकर रहने के दौरान सांसदों से बेहतर समन्वय और सदन को सुचारू रूप से चलवाने में सबको साथ लेकर चलने में जो भूमिका निभाई उसके लिए उन्हें याद किया जाता है. पूर्व उप प्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम की बेटी मीरा कुमार अब प्राणप्रतिष्ठा का निमंत्रण पाकर अयोध्या जाती हैं या नहीं यह बेहद महत्वपूर्ण रहेगा. 

प्राण प्रतिष्ठा विधान : 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या के नव निर्मित मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे. उनके अतिरिक्त गर्भ गृह में कुल पांच लोग रहेंगे जो पूजन विधानों के दौरान रहेंगे. इस दौरान देश के करीब 7000 लोगों को निमंत्रण भेजा गया है. साथ ही देश भर में उस दिन दीपोत्सव मनाने की लोगों से अपील की गई है. 


Suggested News