बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मंत्रिमंडल विस्तार को नकारनेवाले तेजस्वी यादव पर बिफरे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष, कहा - वह कौन होते हैं, यह तय करनेवाले

मंत्रिमंडल विस्तार को नकारनेवाले तेजस्वी यादव पर बिफरे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष, कहा - वह कौन होते हैं, यह तय करनेवाले

PATNA : बिहार में महागठबंधन जबसे सत्ता में आई है। शायद ही कोई हफ्ता गुजरा हो, जब कोई न कोई बयान या विवाद ने नीतीश सरकार की मुश्किलें बढ़ाई है। विवादों की इस फेहरिस्त में एक नया विवाद नीतीश कुमार के कैबिनेट विस्तार को लेकर उठा है। जिसमें अब राजद और कांग्रेस आमने-सामने आ गए हैं। दो दिन पहले जिस तरह से डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कैबिनेट विस्तार को सिरे से नकारा, उसको लेकर कांग्रेस ने अपनी नाराजगी जाहिर कर दी है। 

देश की सबसे पुरानी पार्टी के प्रदेश कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डॉ अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार होगा यह नहीं यह तय करने का काम तेजस्वी यादव का नहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को है। सीएम नीतीश कुमार ने सहमति भी दिया है। 

भारत जोड़ो यात्रा के क्रम में शनिवार को सीतामढ़ी से शिवहर पहुंचे बिहार कांग्रेस अध्यक्ष ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान उक्त बातें कही। डिप्टी सीएम के मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं किए जाने के सवाल पर कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि मंत्रिमंडल विस्तार करना सीएम का विशेषाधिकार है। इस मुद्दे को लेकर वे खुद सीएम से मुलाकात कर चुके हैं। सीएम ने मधुबनी की सभा में कह चुके है कि कांग्रेस के कोटे से मंत्री बनेंगे। 

डिप्टी सीएम के बयान का कोई मतलब नहीं है

आगे उन्होंने कहा कि कौन क्या बोलता है, क्यों बोलता है, वो मैं नहीं जानता। डिप्टी सीएम के बयान से कोई मतलब नहीं है ? के सवाल पर अखिलेश सिंह ने साफ शब्दों में कहा कि डिप्टी सीएम का मंत्रिमंडल नहीं, बल्कि सीएम का होता है। सीएम जिसे चाहे मंत्रिमंडल में रख सकते हैं और नहीं रख सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी के 19 एमएलए और चार एमएलसी हैं। दूसरों के दो से चार एमएलए हैं। उनकी पार्टी के लिए मंत्रिमंडल में चार के लिए जगह बनता है। इसके लिए सीएम से सहमति भी मिल चुकी है।

तेजस्वी के बयान ने फेरा पानी 

बता दें दो दिन पहले प्रदेश में उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपने बयान से कांग्रेस के अरमानों पर मानो पानी फेर दिया था, जब उन्होंने कहा था कि बिहार में कैबिनेट विस्तार की कोई योजना नहीं है। पता नहीं ऐसी खबरें कहां से उठ रही हैं। तेजस्वी के इस बयान के बाद  जहां राजनीतिक विश्लेषक यह अंदाजा लगा रहे हैं कि राजद मंत्रिमंडल विस्तार के पक्ष में नहीं है। जदयू की हां और राजद की न के बाद कांग्रेस की ऊहापोह और बढ़ गई। संशय दो बातों को लेकर है। मंत्रिमंडल विस्तार होगा या नहीं, विस्तार हुआ तो कांग्रेस को जगह मिलेगी या नहीं?

तेजस्वी के बयान ने कांग्रेस के प्रयासों को झटका अवश्य दिया है। इसके बाद भी कांग्रेस निराश नहीं है। कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता असितनाथ तिवारी कहते हैं कि पार्टी मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर आशांवित हैं। उप मुख्यमंत्री की अपनी सोच है, लेकिन मंत्रिमंडल विस्तार मुख्यमंत्री का विषय है और यह उनका अधिकार क्षेत्र है। उम्मीद है मंत्रिमंडल विस्तार होगा और कांग्रेस अपने हक के लिए आवाज जरूर उठाएगी।


Suggested News