बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राज्यसभा चुनावों के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों का नाम फाइनल करेगी कांग्रेस, बिहार से दावेदार हैं ये चेहरे

राज्यसभा चुनावों के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों का नाम फाइनल करेगी कांग्रेस, बिहार से दावेदार हैं ये चेहरे

पटना/दिल्ली. कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों पर चर्चा करने के लिए जल्द ही एक बैठक करेगा. इसमें एक सीट बिहार की है जहाँ अखिलेश प्रसाद सिंह का कार्यकाल खत्म हो रहा है. राज्य सभा चुनाव में पार्टी को देश स्तर पर दस सीटें जीतने की उम्मीद है, जो मौजूदा नौ से बेहतर है. हालांकि वह गुजरात में अपनी मौजूदा सीट खो सकती है। जितेंद्र सिंह, अजय माकन, सैयद नासिर हुसैन, सलमान खुर्शीद, अखिलेश प्रसाद सिंह, पवन खेड़ा और सुप्रिया श्रीनेत जैसे नेताओं को विभिन्न राज्यों से उम्मीदवार बनाए जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं, जबकि अभिनेत्री से नेता बनीं विजयशांति जैसे नए लोगों को तेलंगाना से जगह मिल सकती है। 

12 फरवरी तक बिहार में इंतजार : जबकि पिछले विधानसभा चुनावों में बेहद खराब प्रदर्शन के कारण कांग्रेस को गुजरात में अपनी सीट खोने की संभावना है, जो वर्तमान में अमी याग्निक के पास है. पार्टी को हिमाचल प्रदेश में एक सीट (वर्तमान में भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा के पास) और तेलंगाना में तीन में से दो सीटें मिलेंगी. कांग्रेस कर्नाटक में तीन मौजूदा सीटें भी जीतेगी और बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान में एक-एक सीट बरकरार रख सकती है। सूत्रों ने कहा कि शीर्ष नेताओं की शनिवार तक मुलाकात होने की संभावना है क्योंकि राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा से दो दिन की छुट्टी पर राष्ट्रीय राजधानी लौट रहे हैं। हालाँकि, सोमवार को बिहार विश्वास मत के नतीजे आने तक उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की जा सकती है, क्योंकि नामांकन दाखिल करने के लिए अगले गुरुवार तक का समय है। 

कई सीटों पर कई दावेदार : सूत्रों ने कहा कि पार्टी महासचिव जितेंद्र सिंह राजस्थान की एकमात्र सीट के लिए सबसे आगे हैं, जिस सीट से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के दोबारा चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है। इस सीट के लिए एक और नाम जो सामने आया है वह कोषाध्यक्ष  माकन का है, हालांकि उन्हें मध्य प्रदेश से भी मैदान में उतारा जा सकता है जहां अरुण यादव भी दावेदार हैं। माकन पहले राज्य इकाई में अंदरूनी कलह के कारण हरियाणा से राज्यसभा चुनाव हार गए थे और कहा जाता है कि नेतृत्व का मानना है कि इस बार उन्हें पुरस्कृत किया जाना चाहिए।

सोनिया गांधी भी चर्चा में : वहीं नासिर को कर्नाटक से फिर से उम्मीदवार बनाए जाने की संभावना है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि पार्टी नए चेहरों की तलाश करेगी या जीसी चंद्रशेखर और एल हनुमंतैया को बरकरार रखेगी। सूत्रों ने कहा कि पार्टी में सोच यह है कि उन्हें कर्नाटक और तेलंगाना में सभी स्थानीय लोगों को मैदान में उतारना चाहिए, क्योंकि वे इन राज्यों से अधिकतम सीटें हासिल करना चाहते हैं। ऐसी भी अटकलें हैं कि सोनिया गांधी इनमें से किसी एक राज्य या हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा चुनाव लड़ सकती हैं। हालाँकि, पार्टी में एक वर्ग का मानना है कि अगर वह राज्यसभा का रास्ता चुनती हैं, तो उन्हें राजस्थान से लड़ना चाहिए, न कि किसी दक्षिणी राज्य से, क्योंकि इससे यह धारणा मजबूत होगी कि राहुल गांधी के वायनाड में प्रवेश के बाद पार्टी अधिक दक्षिण-केंद्रित है।

कन्हैया कुमार भी रेस में : सूत्रों ने कहा कि तेलंगाना से विजयशांति के नाम की अटकलें एक उम्मीदवार के रूप में लगाई जा रही हैं, जबकि नेताओं का एक वर्ग तर्क दे रहा है कि उन्हें आदर्श रूप से लोकसभा चुनाव लड़ना चाहिए। पूर्व सांसद सुबीरामी रेड्डी भी राज्यसभा की एक सीट के लिए पैरवी कर रहे हैं. युवा नेताओं में बीवी श्रीनिवास और कन्हैया कुमार के नामों को भी राज्यसभा भेजे जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं, हालांकि वरिष्ठ नेताओं के एक वर्ग का तर्क है कि उन्हें आदर्श रूप से लोकसभा चुनाव लड़ना चाहिए। कुछ पार्टी कार्यकर्ताओं ने पहले ही वरिष्ठ नेताओं से संपर्क कर मांग की है कि कन्हैया कुमार को पश्चिमी दिल्ली सीट से मैदान में उतारा जाए, जहां बिहार से आने वाले काफी मतदाता हैं। 

Suggested News