बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अयोध्या में श्रीरामलला के बाल विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान संपन्न, भावुक पीएम ने प्रभु राम से मांगी क्षमा, कहा- सदियों के इंतजार के बाद बना पाए मंदिर...

अयोध्या में  श्रीरामलला के बाल विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान संपन्न, भावुक पीएम ने प्रभु राम से मांगी क्षमा, कहा- सदियों के इंतजार के बाद बना पाए मंदिर...

अयोध्या-- सनातनियों का पांच सौ साल का इंतजार खत्म हुआ है. लंबी प्रतीक्षा के बाद आज भारत के इतिहार में  एक अध्याय तब जुड़ गया जब अयोध्या में राम लला के मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई.प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर में पीतांबरधारी रामलला  की  मूर्ति को देखकर रामभक्त भावविभोर हो रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी, मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ की मौजूदगी में रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हुआ. राम मंदिर के गर्भग्रह में पीएम नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान के तौर पर बैठे हुए थे तो  आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत,यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ वहीं उपस्थित रहे.यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्य यजमान अनिल मिश्र और डोमराजा अनिल चौधरी भी राम लला के प्राण प्रतिष्ठा में शामिल थे. प्राण प्रतिष्ठा के दौरान माथे पर तिलक और कुर्ता धोती पहनकर पीएम नरेंद्र मोदी बैठे थे तो मोहन भागवत भी उनके ठीक बगल आसीन रहे. पीएम ग्यारह दिनों से उपवास रखा था.राम लला को देखते ही पीएम मोदी  साष्टांग दंडवत हुए.

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि  हम बहुत सौभाग्‍यशाली हैं जो रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा पर मौजूद हैं. यह समय  काल के कपाल पर अमिट स्‍मृति रेखाए हैं. हम सब जानते हैं कि जहां राम का काम होता है वहां पवनपुत्र हनुमान अवश्‍य विराजमान होते हैं. इसलिए मैं रामभक्‍त हनुमान और हनुमानगढ़ी को प्रणाम करता हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा के बाद कहा कि  अब रामलला टेंट में नहीं रहेंगे.  यह क्षण अलौकिक है. 22 जनवरी 2024 अब तारीख नहीं बल्कि एक कालचक्र का उद्गम है. राम मंदिर के भूमि पूजन के बाद से देशवासियों में नया विश्वास पैदा हो रहा था, हमें सदियों के धैर्य की धरोहर मिली है. हमें श्रीराम का मंदिर मिला है. गुलामी की मानसिकता को तोड़कर राष्ट्र ऐसे ही इतिहास का सृजन करता है.  कितनी बड़ी रामकृपा है कि हम सब इस क्षण को जी रहे हैं.  उन्होंने कहा कि आज के दिन हर  दिशा दिव्यता से परिपूर्ण है. यह सामान्य समय नहीं है. काल के चक्र पर अंकित अमित स्मृति रेखाएं है.

मोदी ने कहा कि राम का काज होता है वहां पवनपुत्र हनुमान विराजते हैं, इसलिए मैं हनुमानगढ़ी को नमन करता हूं. मैं मां जानकी, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न को प्रणाम करता हूं.पीएम मोदी ने कहा कि इस मौके पर हम प्रभु श्रीराम से क्षमायाचना भी करते हैं कि  हमने इतने सदियों तक उनकी प्राण प्रतिष्‍ठा नहीं कर पाए. मोदी ने कहा कि  हम सदियों से उनका मंदिर नहीं बना पाए, इसके लिए हम प्रभु राम से क्षमा याचना करते हैं.

प्राण प्रतिष्ठा के बाद अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि हमारे संविधान के पहली प्रति में भगवान राम विराजमान हैं.हमें  राम के अस्तित्व को लेकर कानून लड़ाई लड़नी पड़ी.न्यायपालिका ने न्याय की लाज रखी और आज गांव-गांव में संकीर्तन हो रहे हैं. मोदी ने कहा कि घर-घर राम ज्योति जलाने की तैयारी है. नरेंदेर मोदी ने वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वह धनुषकोटि में रामसेतु के आरंभ विंदु पर थे,जहां उन्होंने पुष्प वंदना की तो विश्वास मिला कि अब कालचक्र फिर बदलेगा. 11 दिनों के अनुष्ठान के दौरान उस जगह जाने का मौका मिला,जहां श्रीराम के चरण पड़े थे. सागर से सरयू तक राम का उत्सव छाया हुआ है.भगवान राम  भारत की आत्मा से जुड़े हैं. भारत के लोगों के आत्मा में बसते हैं राम. राम से बढ़कर देश को एकसूत्र में बांधने वाला और कौन हो सकता है. भारत के कम कण और जन जन में राम हैं.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज मन भावुक है और इस पल को वर्णित करने के लिए शब्द नहीं मिल रहे हैं. हर मन में राम नाम है. हर मार्ग अयोध्या की ओर आ रहा है.आज हर राम भक्त के मन में गर्व है औऱ संतोष के भाव हैं. इस दिन के इंतजार में पांच सौ साल बीत गए. दर्जनों पीढ़ियां इस अधूरी कामना को लिए धरा धाम से साकेत धाम में लीन हो गईं, हर जिह्वा राम राम जप रही है. रोम रोम में राम रमे हैं. ऐसे लगता है कि हम त्रेता युग में आ गए हैं.  यह पहला ऐसा प्रकरण होगा जिसमें राष्ट्र के बहुसंख्यक समाज ने अपने ही देश में अपने आराध्य के लिए मंदिर निर्माण के लिए इतने वर्षों तक लड़ाई  लड़ी हो. योगी ने कहा कि मंदिर वहीं बना है जहां संकल्प लिया था.इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को अयोध्या के राम मंदिर की प्रतिकृति भेंट की.

आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि मोदी तो तपस्वी हैं हमें भी राम राज्य के लिए जुटना होगा.

Suggested News