बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

साजिश या शरारत... बिहार मैट्रिक परीक्षा के गणित का प्रश्न पत्र हुआ वायरल ! ‘लीक प्रश्नपत्र’ की क्या है सच्चाई- जानिए

साजिश या शरारत... बिहार मैट्रिक परीक्षा के गणित का प्रश्न पत्र हुआ वायरल ! ‘लीक प्रश्नपत्र’ की क्या है सच्चाई- जानिए

पटना. बिहार में परीक्षा हो और प्रश्न पत्र लीक होने की बात सामने ना आए यह हो ही नहीं सकता. ऐसे में इस बदनामी से बिहार मैट्रिक की परीक्षा भी कैसे अछूता रहता. बुधवार यानी 14 फरवरी को शुरू हुई बिहार मैट्रिक की परीक्षा में भी अब प्रश्न पत्र वायरल होने की बातें सामने आ रही हैं. लोगों के मोबाइल पर गणित का एक प्रश्न पत्र वायरल हो रहा है जिसे परीक्षा से जुड़ा बताया जा रहा है. प्रश्न पत्र लीक होने का यह मामला सबसे पहले मुंगेर में सामने आया है जिसके बाद कुछ समय में ही यह लाखों लोगों के मोबाइल पर फ़ैल गया. अब इस मामले में मुंगेर के एसडीओ ने कहा है कि परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हुआ है या नहीं यह तो तभी पता चलेगा जब गणित की परीक्षा समाप्त होगी और मूल प्रश्न पत्र से वायरल प्रश्न पत्र का मिलान किया जाएगा. news4nation भी वायरल प्रश्न पत्रों की पुष्टि नहीं करता है.

दरअसल, मैट्रिक परीक्षा में राज्य में 16,37,414 परीक्षार्थी हैं। इनमें 8,31,213 छात्राएं एवं 8,06,201 छात्र हैं. परीक्षा में 10 सेटों में सवाल पूछे जाएंगे। इसमें ए, बी, सी, डी, ई, एफ, जी, एच, आई और जे सेट होंगे। परीक्षार्थियों को सवाल हल करने में परेशानी न हाे इसके लिए ऑब्जेक्टिव से सब्जेक्टिव तक में दोगुने विकल्प मिलेंगे। जिले में 75 हजार से अधिक परीक्षार्थी हैं। 76 केंद्र बनाए गए हैं। स्टूडेंट्स की संख्या अधिक होने से एक-एक विषय की परीक्षा दो-दाे पालियों में होगी। 

समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि पहली पाली की परीक्षा के लिए सुबह 9 बजे प्रवेश करना होगा और परीक्षा सुबह 9.30 से शुरू होगी. पहली पाली की परीक्षा 12:45 बजे समाप्त होगी. दूसरी पाली की परीक्षा 2 बजे से शुरू होगी. इस बार 14 फरवरी 2023 – गणित, 15 फरवरी 2023 – विज्ञान, 16 फरवरी 2023 – सामाजिक विज्ञान, 17 फरवरी 2023 – अंग्रेजी, 20 फरवरी 2023 – मातृभाषा, 21 फरवरी 2023 – द्वितीय मातृभाषा और 22 फरवरी 2023 – इलेक्टिव विषय की परीक्षा होगी. 

परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न पत्र, उत्तरपुस्तिका, ओएमआर उत्तर पत्रक, आदि को पढ़ने एवं समझने के लिए दिया जाएगा. परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आदि लाना / प्रयोग करना वर्जित है.




Suggested News