मर्दों के लिये आया गर्भनिरोधक इंजेक्शन, कंडोम से मिलेगी मुक्ति, 13 साल तक नसबंदी की तरह प्रभावी होगा

मर्दों के लिये आया गर्भनिरोधक इंजेक्शन, कंडोम से मिलेगी मुक्ति, 13 साल तक नसबंदी की तरह प्रभावी होगा

NEWS4NATION DESK : अब तक मर्दो के लिए गर्भनिरोधक के तौर पर नसबंदी ही एकमात्र उपाय था. लेकिन अब पुरुषों के लिये भी गर्भनिरोधक के तौर पर इंजेक्शन आ गया है. भारतीय मेडिकल रिसर्च काउंसिल के द्वारा पुरुषों को लगने वाले गर्भनिरोधक इंजेक्शन का सफलतापूर्वक ट्रायल भी किया गया है.  

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन के सफलतापूर्वक ट्रायल कर लेने के बाद इसे ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के पास स्वीकृति हेतु भेज दिया गया है. 

इस संबंध में भारतीय मेडिकल रिसर्च काउंसिल के सीनियर साइंटिस्ट डॉ आर एस शर्मा ने इसकी जानकारी विस्तार पूर्वक दी है. डॉ शर्मा के अनुसार मर्दों के लिए गर्भनिरोधक इंजेक्शन यूं तो पूरी तरह इस्तेमाल में आने को तैयार है. लेकिन उससे पहले ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की मंजूरी जरूरी है. 

बताया गया है यह इंजेक्शन 3 फेज के ट्रायल को पूरा कर लिया है. इस गर्भनिरोधक सुई को 303 मर्दों पर आजमाया गया. जिसमें 97.3 फ़ीसदी सफलता मिली. वहीं दूसरी तरफ रिपोर्ट के मुताबिक इस गर्भनिरोधक सुई से किसी भी तरह के साइड इफेक्ट की खबर नहीं आई है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया अगर इस इंजेक्शन को मंजूरी देता है तो दुनिया का पहला मर्दों के लिए गर्भनिरोधक इंजेक्शन होगा. रिपोर्ट के मुताबिक इस इंजेक्शन को लोकल एनेस्थीसिया देकर लगाया जाएगा. इस गर्भनिरोधक सुई को टेस्टिकल के पास स्पर्म ट्यूब में लगाया जाएगा जो सेक्स के समय स्खलन के दौरान स्पर्म को बाहर निकलने से रोक देगा. 



Find Us on Facebook

Trending News