बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्णिया में नोवेल कोरोना वायरस से निपटने के लिए बनाया गया कंट्रोल रूम, इस नम्बर पर करें फोन

पूर्णिया में नोवेल कोरोना वायरस से निपटने के लिए बनाया गया कंट्रोल रूम, इस नम्बर पर करें फोन

PURNEA : नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की ओर से कई अहम फैसले लिए जा रहें है. संक्रमण की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार द्वारा सभी जिलों को लॉक डाउन किया गया है. जिलाधिकारी राहुल कुमार ने जिले में लॉक डाउन की स्थिति को देखते हुए नियंत्रण कक्ष का निर्माण किया है.

जिलाधिकारी ने कोरोना वायरस से संबंधित किसी भी तरह की सहायता के लिए जिले में हेल्पलाइन नंबर 06454-242319, 06454-230000 जारी किया है. इस दौरान कोई भी व्यक्ति इस नंबर कॉल कर जानकारी प्राप्त सकते है या अपनी समस्या भी बता सकते हैं. 

पूर्णिया सदर अस्पताल नियंत्रण कक्ष 8544421722 या स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नंबर 104 पर कॉल कर चिकित्सकीय सहायता भी ली जा सकती है. सन्दिग्ध मरीज के बारे में जानकारी देने के लिए भी इस हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए कंट्रोल रूम में कर्मियों की शिफ्टवाइज ड्यूटी लगाई गई है जहाँ यह सुविधा चौबीस घँटे उपलब्ध रहेगी.

पूर्णिया सिविल सर्जन डॉ मधुसूदन प्रसाद ने कहा कि कोरोना के संक्रमण से बचाव में सामाजिक दूरियां मील का पत्थर साबित होगी. इसलिए एक दूसरे के संपर्क में आने से बचें. जितना हो सके घर में ही रहने की कोशिश करें. कोराना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने के दौरान वायरस हवा में फैल जाते हैं. यदि संक्रमित व्यक्ति के नजदीक कोई व्यक्ति जाता है तो वह भी इस वायरस से संक्रमित हो सकता है. वही केंद्र सरकार ने ऐसी जगहों पर जहां अधिक लोग एक दूसरे के संपर्क में आ सकते हैं, वहां लोगों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

जिले के सभी प्रखंडो के चिकित्सा पदाधिकारियों, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबन्धको का मोबाइल नंबर भी जारी किया गया है ताकि कहीं भी किसी प्रकार की सूचना हो तो सीधे उन नम्बरों पर कॉल कर दे सकते हैं. जिला स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन इस विकट परिस्थिति में पूरी तरह मुस्तैद है. संदिग्ध लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है. बहरहाल आम लोगों को भी सतर्क रहने की जरूरत है. आम लोगों को बिना जरूरत घर से बाहर नहीं निकलने की अपील पूर्णिया जिला प्रशासन द्वारा की गई है. 

पूर्णिया से श्याम नंदन की रिपोर्ट 

Suggested News