बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CORONA CRISIS : 10 साल की मासूम ने जब कहा – पापा बेड पर हैं मुझे सिलेंडर दे दो, प्लांट संचालक ने सबके लिए कर दिया मुफ्त

CORONA CRISIS : 10 साल की मासूम ने जब कहा – पापा बेड पर हैं मुझे सिलेंडर दे दो, प्लांट संचालक ने सबके लिए कर दिया मुफ्त

PATNA : कोरोना के कारण ऑक्सीजन की मारामारी हो रही है। हर कोई ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए मुंहमांगी कीमत तक देने को तैयार हैं, ताकि अपनों की जान बचा सकें। इन सबके बीच एक 10 साल की बच्ची की दर्दभरी दास्तां भी सामने आई है। जिसे सुनकर ऑक्सीजन प्लांट के संचालक का दिल भी पसीज गया।

मामला बरारी  स्थित पाटलीपुत्र गैस प्लांट की है। जहां संचालक ओपी सिंह प्रतिदिन करीब डेढ़ सौ लोगों को मुफ्त में ऑक्सीजन सिलेंडर दे रहे हैं। उनके प्लांट के गेट पर दिनभर मुफ्त ऑक्सीजन लेने वाले जरूरतमंद जमा रहते हैं। अभी वे प्लांट में 24 घंटे ऑक्सीजन तैयार करवा रहे हैं ताकि अपने इलाके में लोगों को आक्सीजन की कमी नहीं रहे। अब तक 3000 लोगों को मुफ्त ऑक्सीज सिलेंडर दे चुके ओपी सिंह ने इस कोशिश की जो वजह बतायी है, वह बेहद ही दर्दवाला था।

ओपी सिंह ने बताया कि एक बार वह प्लांट से बाहर निकल रहे थे तभी भीड़ के बीच उनकी नजर एक 10 साल की बच्ची पर पड़ी। वह अपने कोरोना पीड़ित पिता की जिंदगी बचाने के लिए जल्द ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिलिंग के लिए गुहार लगा रही थी। मैंने उस बच्ची को बुलाकर पूछा कि तुम सिलेंडर लेने तुम क्यों आई हो

ओपी सिंह ने कहा कि इस सवाल का जो जवाब बच्ची ने दिया, वह बेहद दर्द भरा था, उसने बताया कि घर में केवल मेरे पापा हैं। कोरोना के कारण वह बेड पर हैं। इसलिए मैं सिलेंडर लेने आई हूं। मैं कंधे पर सिलेंडर ले जाकर पापा की जान बचाऊंगी। ओपी सिंह ने कहा कि अमूमन प्लांट में सिलेंडर चेंज नहीं करते हैं। उसे भर कर देते हैं। लेकिन उस बच्ची को स्टॉक से फुल सिलेंडर दे दिया और रिक्शा भी कर दिया। बच्ची ऑक्सीजन के बदले पैसे देने लगी।

बरारी स्थित पाटलीपुत्र गैस प्लांट के मालिक ओपी सिंह न सिर्फ सफल उद्योगपति हैं, बल्कि दिल से भी उतने ही अमीर हैं। ओपी सिंह ने कहा कि अमूमन प्लांट में सिलेंडर चेंज नहीं करते हैं। उसे भर कर देते हैं। लेकिन उस बच्ची वाली घटना के बाद से नियम बना दिया कि जो भी कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन की मांग करेगा उसे मैं फ्री में दूंगा। वह कहते हैं कमाई तो जिंदगी भर होती रहेगी। अभी संकट का दौर है। लोगों की जिंदगी बचाना प्राथमिकता है।

रेलवे को करते हैं ऑक्सीजन की सप्लाई

ओपी सिंह मूलतः सीवान के रहने वाले हैं। उनका प्लांट भागलपुर, पटना, औरंगाबाद और मुजफ्फरपुर में है। वह एनटीपीसी (बिहार व झारखंड) व रेलवे कारखाना को ऑक्सीजन देने वाले बड़े सप्लायर हैं। 90 फीसदी निजी हॉस्पिटल में उनके प्लांट का ऑक्सीजन जाता है। साथ ही, वह कोरोना संक्रमण से जूझ रही जिंदगियों को बचाने के मुहिम में लगे श्री श्याम भक्त मंडल न्यास की टीम को भी ओपी सिंह मुफ्त में आक्सीजन उपलब्ध करा रहे हैं। प्रबंध न्यासी प्रभात केजरीवाल व उपप्रबंध न्यासी सुरेश मोहता ने बताया कि सिंह के सहयोग से ही वे लोग समाज में जरूरतमंदों तक संस्था की तरफ से मदद पहुंचा पाने में सक्षम हो पा रहे हैं। 


Suggested News