कोरोना ने बिहार के 348 निजी स्कूल को निगल गया, NAS की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

कोरोना ने बिहार के 348 निजी स्कूल को निगल गया, NAS की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Desk. कोरोना महामारी ने पिछले दो सालों में आम जीवन को तहस नहस कर दिया है. इस महामारी से पूरा विश्व प्रभावित हुआ है. इससे देश विदेश की आर्थिक गतिविधियों को गहरा धक्का लगा है. इस बीच कोरोना संकट से बिहार के 348 निजी स्कूल के बंद होने की जानकारी मिल रही है. यह जानकारी नेशनल एचीवमेंट सर्वे (NAS ) में मिली है. बता दें कि नैस 2021 के लिए रैंडमली स्कूलों का चयन किया जा रहा था.

सीबीआई ने दिये निर्देश

वहीं सीबीएसई बंद स्कूल को लेकर निर्देश जारी किये हैं. इसके तहत जो स्कूल बंद हो चुके हैं. उनके बदले अन्य स्कूल का चयन किया जाएगा. इसके अलावा नये चयनित स्कूल की जानकारी भी बोर्ड को दस नवंबर तक भेजी जानी है. आठवीं और दसवीं की परीक्षा दो घंटे की होगी. तीसरी और पांचवीं की परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी. परीक्षा पूरी तरह से वस्तुनिष्ठ ली जाएगी. इसके लिए ओएमआर सीट पर परीक्षा होगी. इसके लिए सीबीएसई द्वारा को-ऑडिनेटर नियुक्त किये गए हैं.

नेशनल एचीवमेंट सर्वे का आयोजन हर दो साल में किया जाता है. राज्य सरकार के साथ मिलकर इस बार सीबीएसई द्वारा यह सर्वे करवाया जा रहा है. बिहार में 5727 स्कूलों का चयन इस सर्वे के लिए हुआ है. इसमें दो हजार के लगभग निजी स्कूल शामिल है. सर्वे में कक्षा तीन, पांच, आठ और दस के विद्यार्थी शामिल होंगे. प्रदेश भर से एक लाख 95 हजार 92 विद्यार्थी शामिल होंगे....



Find Us on Facebook

Trending News