बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CORONA UPDATES IN INDIA: कोरोना संक्रमण के मामले में बड़ी राहत, 30 हजार नए संक्रमितों की पुष्टि, एक्टिव केस घटे और बढ़ रहा रिकवरी रेट प्रतिशत

CORONA UPDATES IN INDIA: कोरोना संक्रमण के मामले में बड़ी राहत, 30 हजार नए संक्रमितों की पुष्टि, एक्टिव केस घटे और बढ़ रहा रिकवरी रेट प्रतिशत

DESK: भारत में कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार कम होते ही इस बात पर बहस छिड़ गई है कि कोरोना की तीसरी लहर भारत में अपना प्रभाव दिखाएगी? क्या तीसरी लहर से हालात और ज्यादा विकट होंगे? या फिर वैक्सीनेशन की बदौलत लोग बच जाएंगे? इसी बीच कोरोना संक्रमण के मामलों ने 125 दिन बाद देश को बड़ी राहत दी है। बता दें, पिछले 24 घंटे में मात्र 30 हजार संक्रमितों की पुष्टि हुई है, जो अपने आप में सुखद और राहत देने वाला है। बीते कुछ दिनों से आंकड़े 40 हजार के आसपास मंडरा रहे थे, जो अचानक 30 हजार तक गिर गए, जिससे डॉक्टर्स सहित जनता में खुशी देखी गई।

पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना संक्रमण के 30 हजार 093 नए केस सामने आए हैं, जबकि इस दौरान 374 मरीजों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या अब 3 करोड़ 11 लाख 74 हजार 322 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक कोरोना से 4 लाख 06 हजार 130 एक्टिव केस हैं, जबकि 3 करोड़ 3 लाख 53 हजार 710 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। वहीं अब तक कोरोना से 4 लाख 14 हजार 482 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में 52 लाख 67 हजार 309 लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगाई गई, जिसके साथ हीदेश में अब तक 41 करोड़ 18 लाख 46 हजार 401 लोगों को वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है। आखिरी बार कोरोना के दैनिक केस 30 हजार से नीचे 16 मार्च को रहे थे। हालांकि, सोमवार को अक्सर कोरोना के मामलों में कमी इसलिए भी आती है क्योंकि वीकेंड पर कम जांच होती है। इससे पहले रविवार को भारत में कोरोना के 38 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए थे।

बता दें, लगातार 29वें दिन देश में कोरोना की दैनिक संक्रमण दर 3 फीसदी से भी नीचे रही है। सोमवार को यह 1.68 फीसदी थी। वहीं, साप्ताहिक संक्रमण दर भी 5 प्रतिशत से नीचे है और अभी यह 2.06 प्रतिशत है।देशभर में जहां कोरोना के नए मामले घटते जा रहे हैं तो वहीं केरल एक बार फिर से संक्रमण का केंद्र बन गया है। यहां बीते एक हफ्ते से रोज दस हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले आ रहे हैं। कुछ इलाकों में संक्रमण दर 11 फीसदी से भी ज्यादा है, जो कि चिंता का विषय है। सोमवार को भी यहां कोरोना के 9 हजार 931 नए मामले आए।

Suggested News